scriptShe News- नेशनल चैम्पियनशिप में सिल्वर जीतने के बाद अब वल्र्ड चैम्पियनशिप पर निगाह | She News- After winning silver in the National Championship, now look | Patrika News
जयपुर

She News- नेशनल चैम्पियनशिप में सिल्वर जीतने के बाद अब वल्र्ड चैम्पियनशिप पर निगाह

महिलाएं किसी भी क्षेत्र में किसी से पीछे नहीं हैं। हालांकि अपने हुनर को जीने और उसे ही अपनी योग्यता बना लेने की कला काफी कम लोगों में होती है, इनमें से एक हैं महिला बॉडीबिल्डर वंदना ठाकुर।

जयपुरMar 28, 2024 / 06:27 pm

Rakhi Hajela

She News- नेशनल चैम्पियनशिप में सिल्वर जीतने के बाद अब वल्र्ड चैम्पियनशिप पर निगाह

She News- नेशनल चैम्पियनशिप में सिल्वर जीतने के बाद अब वल्र्ड चैम्पियनशिप पर निगाह

महिलाएं किसी भी क्षेत्र में किसी से पीछे नहीं हैं। हालांकि अपने हुनर को जीने और उसे ही अपनी योग्यता बना लेने की कला काफी कम लोगों में होती है, इनमें से एक हैं महिला बॉडीबिल्डर वंदना ठाकुर। जिन्होंने नेशनल चैम्पियनशिप में सिल्वर मेडल जीतकर एशिया-वल्र्ड चैम्पियनशिप के लिए क्वालिफाई करके देश का मान बढ़ाया है। इंडियन बॉडी बिल्डर फेडरेशन की ओर से आयोजित 15वें मिस्टर इंडिया सीनियर मेंस एंड वूमेंस बॉडी बिल्डिंग नेशनल चैंपियनशिप में उन्होंने सिल्वर मेडल जीता। लुधियाना में हाल में हुई इस चैम्पियनशिप में 500 से अधिक प्रतिभागी शामिल हुए। इस उपलब्धि के साथ ही वंदना ने एशिया और विश्व चैम्पियनशिप ट्रायल के लिए भी क्वालिफाई कर लिया।
चुनौतियों पर साहस रहा भारी
पारिवारिक और सामाजिक बाधाओं के साथ आर्थिक तंगी का सामना करने के बाद भी वंदना का साहस कम नहीं हुआ और हार नहीं मानने की जिद को वे हमेशा ही अपने साथ लेकर आगे बढ़ीं। उनके पिता आर्मी में थे और देश की रक्षा में बलिदान हो गए। थे। शोक में डूबी मां को भी कैंसर हो गया और कम समय में ही उन्होंने भी साथ छोड़ दिया। तब वंदना की उम्र महज 13 वर्ष थीं। उन्होंने स्वयं को संभाला और किराने की दुकान चलाने लगी। साथ ही अपने से छोटे बच्चों को ट्यूशन देने लगी, ताकि खुद की पढ़ाई भी जारी रख सकें। उनका सपना स्पोट्र्स में जाने का था। मजबूत इरादे रखते हुए उन्होंने अपने लिए राह बनाई और सफलता हासिल की।
गुरु के मार्गदर्शन से मिली सफलता
वंदना कहती हैं कि चैम्पियनशिप की तैयारी में मेरे गुरु अतिन तिवारी ने एक पिता बनकर मेरा साथ दिया। उनके मार्गदर्शन से मैं यह मुकाम प्राप्त कर पाई हूं। उन्होंने वर्ष 2019 के बाद वर्ष 2024 में दमदार वापसी कर चैम्पियनशिप में दोगुने जुनून का प्रदर्शन किया। वंदना ने महिला बॉडी बिल्डर के रूप में भारत का प्रतिनिधित्व तो किया ही है, बल्कि वे प्रतिष्ठित वल्र्ड पावरलिफ्टिंग यूनियन सर्टिफिकेशन भी अपने नाम कर चुकी हैं। नेशनल पावर लिफ्टिंग चैम्पियनशिप में पदक विजेता वंदना की निगाह अब एशियन चैम्पियनशिप और वल्र्ड चैम्पियनशिप पर टिकी है।

Home / Jaipur / She News- नेशनल चैम्पियनशिप में सिल्वर जीतने के बाद अब वल्र्ड चैम्पियनशिप पर निगाह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो