Kharmas 2021 End Date अब कर सकते हैं शुभ कार्य पर इस बात का भी रखें ध्यान

Shubh Muhurat For Purchase Property Auspicious Time For Purchase Car Auspicious Time For Purchase House Auspicious Time For Purchase Property खरमास के समापन के साथ ही करीब एक माह से बंद पड़े मांगलिक कार्यों की शुरुआत भी हो गई है। अब मूल्यवान वस्तुओं की खरीदी, वास्तु पूजा आदि मांगलिक कामों के साथ ही विवाह भी किए जा सकते हैं। शिलान्यास, नींव पूजन, गृह प्रवेश, वाहन खरीदना, नवीन व्यापार प्रारंभ करने जैसे काम भी किए जा सकेंगे।

By: deepak deewan

Published: 14 Jan 2021, 07:11 PM IST

जयपुर. सूर्य के एक राशि से दूसरी राशि में जाने को सूर्य संक्रांति कहते हैं। जब सूर्य मकर राशि में जाते हैं तो मकर संक्रांति होती है। ज्योतिषाचार्य पंडित एमकुमार शर्मा बताते हैं कि इस दिन से ही सूर्य उत्तरायण होते हैं इसलिए यह दिन महापर्व के रूप में मनाया जाता है। खास बात यह है कि इसी दिन खरमास भी खत्म होता है जिसके कारण शुभ कामों की शुरुआत हो जाती है।

14 जनवरी को मकर संक्रांति के साथ ही सूर्यदेव उत्तरायण हो गए और खरमास भी खत्म हो गया। खरमास के समापन के साथ ही करीब एक माह से बंद पड़े मांगलिक कार्यों की शुरुआत भी हो गई है। अब मूल्यवान वस्तुओं की खरीदी, वास्तु पूजा आदि मांगलिक कामों के साथ ही विवाह भी किए जा सकते हैं। शिलान्यास, नींव पूजन, गृह प्रवेश, वाहन खरीदना, नवीन व्यापार प्रारंभ करने जैसे काम भी किए जा सकेंगे।

हालांकि ऐसे सभी शुभ कार्य केवल कुछ दिन ही किए जा सकेंगे। ज्योतिषाचार्य पंडित नरेंद्र नागर के मुताबिक 19 जनवरी को मांगलिक कार्यों पर दोबारा विराम लग जाएगा। इस दिन देव गुरु बृहस्पति अस्त हो जाएंगे, देवगुरु 16 फरवरी तक अस्त रहेंगे। इस अवधि में शुभ कार्य प्रारंभ करना वर्जित किया गया है। इस प्रकार करीब 28 दिनों तक विवाह सहित अन्य मांगलिक कामों पर प्रतिबंध लगा रहेगा।

ज्योतिषीय और धार्मिक ग्रंथों के अनुसार समस्त मांगलिक कार्यों के कारक ग्रह देवगुरू बृहस्पति ही हैं। उनके आशीर्वाद से ही मांगलिक कार्य शुभ और सफल होते हैं। आसमान में गुरू तारा अस्त हो जाने पर उनका शुभ प्रभाव प्राप्त नहीं होता जिससे मांगलिक काम सार्थक नहीं होते या इनका दुष्परिणाम मिलता है। यही कारण है कि इस अवधि में शुभ या मांगलिक कार्य नहीं किए जाते हैं।

Show More
deepak deewan
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned