scriptकचरा निस्तारण में सीकर बनेगा देश का मॉडल, पूरे देश में लागू करने की तैयारी में मोदी सरकार | Sikar Garbage disposal plan will be made model In india | Patrika News

कचरा निस्तारण में सीकर बनेगा देश का मॉडल, पूरे देश में लागू करने की तैयारी में मोदी सरकार

locationजयपुरPublished: Aug 30, 2018 10:05:15 am

Submitted by:

santosh

www.patrika.com/rajasthan-news/

swachh bharat abhiyan

PM MODI के ये नेता

मुकेश हिंगड/ उदयपुर/ जयपुर। कचरा मुक्त व स्वच्छ शहर बनाने के लिए देश में चल रही स्वच्छ भारत मुहिम में अब राजस्थान का सीकर देश के लिए मॉडल बनने जा रहा है।

केन्द्र सरकार सीकर के इस मॉडल को पूरे देश में लागू करने की तैयारी में है। जिसके तहत आगे डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण में छह दिन गीला कचरा एवं एक दिन सूखा कचरा संग्रहित किया जाएगा। शहरी आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय ने इस मॉडल को पसंद किया है जिसे पूरे देश के सामने रखेंगे।
वैसे सीकर ने अभी इस पर ट्रायल तो नहीं किया है, नगर निगम सीकर के आयुक्तश्रवण कुमार विश्नोई का कहना है कि हम इस पर अब काम शुरू करेंगे। साथ ही इस मॉडल में छत्तीसगढ़ के अम्बिकापुर मॉडल को भी शामिल किया जा सकता है, जहां महिलाएं सूखे कचरे को अलग करती हैं, जिसमें प्लास्टिक, टीन, शीशा वगैरह होता है, उसे नगर निगम बेचता है जिससे महिलाओं को भी आय होती है।
इन समस्याओं से मिलेगा छुटकारा
संसाधन व कर्मचारी की कमी के बीच यह प्रयोग बड़ी मदद करेगा।
सूखा व गीला कचरा मिश्रित होने से सडांध मारता है जिससे छंटनी में परेशानी नहीं होगी।
कचरे में से छंटनी भी आसानी से होगी।
यों समझे सीकर मॉडल
डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण के तहत हर मकान से सोमवार से शनिवार तक गीला कचरा ही लिया जाएगा। कचरा संग्रहण करते ही उसे सीधे कम्पोस्ट के लिए भेज देंगे।
हॉस्पिटल, मेरिज होम, होटल, रेस्टोरेंट, कृषि मंडी, सब्जी मंडी आदि के पास ही पिट खुदवाकर कचरे का कम्पोस्ट बनाया जाएगा। आगे उनको ही कम्पोस्ट करने की अनिवार्यता लागू की जाएगी।
सीकर का मॉडल बहुत बेहतर व अच्छा लगा। हम इस मॉडल को पूरे देश में लागू करने जा रहे हैं।
वी.के. जिंदल, संयुक्त सचिव, स्वच्छ भारत मिशन, नई दिल्ली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो