scriptSmart Devices से अपने घर को बनाएं Smart Home | Smart devices convert your home into Smart Home | Patrika News
जयपुर

Smart Devices से अपने घर को बनाएं Smart Home

बाजार और ऑनलाइन ई—कॉमर्स पोर्टल्स में कई स्मार्ट गैजेट्स (Smart gadgets) मौजूद हैं, जो आपके घर को स्मार्टहोम बना देंगे। इनमें लाइट बल्ब, स्पीकर, सिक्योरिटी कैमरा आदि शामिल हैं।

जयपुरSep 18, 2019 / 11:45 am

Abhishek sharma

Smart Devices से अपने घर को बनाएं Smart Home

Smart Devices से अपने घर को बनाएं Smart Home

वर्तमान समय में टेक्नोलॉजी (Technology) लाइफस्टाइल (Lifestyle) का हिस्सा बन चुकी है। आप भी ऐसा घर चाहते होंगे, जिसकी लाइट, स्पीकर, सिक्योरिटी सिस्टम आपके एक इशारे पर काम करे। इसे होम ऑटोमेशन कहा जाता है। बाजार और ऑनलाइन ई—कॉमर्स पोर्टल्स में कई स्मार्ट गैजेट्स (Smart gadgets) मौजूद हैं, जो आपके घर को स्मार्टहोम बना देंगे। इनमें लाइट बल्ब, स्पीकर, सिक्योरिटी कैमरा आदि शामिल हैं। इन गैजेट्स की मदद से आपका काम बेहद आसान हो जाएगा और लक्जरी फीलिंग्स भी आइगी। हालांकि, घर को स्मार्ट होम बनाने के लिए एक अच्छी स्पीड वाला वाई-फाई राउटर जरूरी है।
मोबाइल के एक इशारे पर करेंगे काम

स्मार्ट होम बनाने के लिए घर में स्मार्ट लाइट बल्ब होना जरूरी है। स्मार्टलाइट बल्ब एक ही डिवाइस से कंट्रोल हो सकते हैं और आप इनकी ब्राइटनेस और कलर को भी स्थिति के अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं। कई कंपनियां इस तरह के बल्ब पेश कर चुकी हैं। कुछ तो 10 से लेकर 20 साल तक की वारंटी भी दे रही हैं। एक स्मार्टस्पीकर लगभग हमारे सारे काम कर सकता है, जैसे यह आपके लिए गाने बजा सकता है, कॉल कर सकता है, लाइट को कंट्रोल कर सकता है और टीवी को भी यह कंट्रोल कर सकता है। स्मार्ट स्पीकर स्मार्टफोन से होने वाले लगभग सभी काम कर सकता है। ऑनलाइन ई—कॉमर्स साइट्स पर इनके कई वेरिएंट्स उपलब्ध हैं।
आसान होगा काम, लक्जरी फील होगा

घर के दरवाजे पर, बच्चों के कमरे में और लिविंग रूम में सर्विलांस कैमरा होना बेहद जरूरी है। स्मार्ट सर्विलांस कैमरा स्मार्टफोन और टैबलेट से कंट्रोल हो सकता है। यह आपको हर जगह नज़र रखने में मदद करता है और हर गतिविधि के बारे में जानकारी देगा। आप फोन या टैबलेट से सर्विलांस कैमरा को बंद कर सकते हैं और सभी रिकॉर्डिंग को देख सकते हैं। स्मार्ट स्विच और सॉकिट की कीमत थोड़ी ज्यादा होती है और ये काफी महंगे होते हैं, लेकिन इनके जरिए आप अपने घर की लाइटनिंग को कंट्रोल कर सकते हैं। इन स्विच में मोशन सेंसर होते हैं। मोशन सेंसर की वजह से आप जिस कमरे में होते हैं वहां की लाइट जल जाती है और आपके बाहर निकलने के बाद वह अपने आप बंद हो जाती है। ये मोबाइल से भी कंट्रोल किए जा सकते हैं।
स्मार्टहोम (Smart homes) के स्मार्ट गैजेट्स सही तरीके से काम कर सकें, इसके लिए घर में कनेक्टेड असेसरीज होना भी जरूरी है। इसकी मदद से आप अपने टीवी के साथ दूसरे कमरे में लगे स्पीकर को कनेक्ट कर सकते हैं। आप अपने स्मार्टफोन के बिना अपने टीवी या स्पीकर को अपनी मसपसंद विडियो चलाने की कमांड दे सकते हैं। असेसरीज की मदद से आप लाइट, स्पीकर और अपने टीवी को कंट्रोल कर सकते हैं।

Home / Jaipur / Smart Devices से अपने घर को बनाएं Smart Home

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो