scriptसोशल मीडिया पर ‘घमासान’, अगला CM बनाने के लिए गहलोत-पायलट समर्थक हुए सक्रीय | Social Media Next CM campaign Ashok Gehlot Sachin Pilot | Patrika News
जयपुर

सोशल मीडिया पर ‘घमासान’, अगला CM बनाने के लिए गहलोत-पायलट समर्थक हुए सक्रीय

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

जयपुरOct 21, 2018 / 03:48 pm

Nakul Devarshi

sachin pilot ashok gehlot social media
नकुल देवर्षि/ जयपुर।

राजस्थान का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा? इस सवाल का जवाब 11 दिसंबर को मतगणना के नतीजे आने के बाद ही सामने आएगा, लेकिन सोशल मीडिया प्लेटफोर्म पर इन दिनों नेताओं के समर्थकों के बीच ये ‘जंग’ जोर-शोर से छिड़ी हुई है। सबसे बड़ी टक्कर तो कांग्रेस के कुनबे में चल रही है। पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट के खेमे अपने नेता के अगला सीएम बनने की घोषणा तक करने लगे हैं। सबसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफोर्म फेसबुक पर तो गहलोत-पायलट के अलावा भी कई नेताओं के ग्रुप पेजेज़ सिर्फ इस बात को प्रचारित करने के लिए सक्रीय हैं कि उनका नेता ही राजस्थान का अगला सीएम होगा।
गहलोत बनाम पायलट
विधानसभा चुनाव में हर बार की तरह इस बार भी मुख्य मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच है। लेकिन सोशल मीडिया प्लेटफोर्म पर गहलोत बनाम पायलट की जंग में कार्यकर्ता खासी दिलचस्पी दिखा रहे हैं। दरअसल, कांग्रेस कार्यकर्ताओं को पार्टी के फिर से सत्ता में लौटने की संभावना लग रही है। ऐसे में चुनाव के करीब आने के साथ ही गहलोत और पायलट खेमे के कार्यकर्ताओं के बीच ‘साईबर’ वार छिड़ी हुई है।

‘अशोक गहलोत नेक्स्ट सीएम ऑफ़ राजस्थान’!
भले ही अभी चुनाव के नतीजे कांग्रेस के पक्ष में नहीं आये हैं, लेकिन गहलोत समर्थन उन्हें अगला सीएम मानकर ही खुश हो रहे हैं। गहलोत को प्रदेश का अगला मुख्यमंत्री बनाए जाने को लेकर उनके समर्थक इन दिनों फेसबुक पर खासे सक्रीय हो गए हैं। ‘अशोक गहलोत नेक्स्ट सीएम ऑफ़ राजस्थान’ के नाम से बाकायदा फेसबुक ग्रुप पेजेज़ बने हुए हैं जिनमें रोजाना कई नई पोस्ट शेयर की जा रहीं हैं। इस ओपन फेसबुक पेज पर 40 हज़ार से भी ज़्यादा गहलोत समर्थक उनको अगला सीएम होने का दावा कर रहे हैं। गहलोत के समर्थन में ढेरों फेसबुक ग्रुप्स सक्रीय हैं।
sachin pilot ashok gehlot
… इधर, पायलट समर्थकों ने भी निकाला तोड़
ऐसा नहीं है कि सिर्फ गहलोत समर्थक ही सोशल मीडिया पर उन्हें अगला सीएम प्रचारित कर रहे हैं। गहलोत खेमे का जवाब देने के लिए पायलट समर्थक भी एक्शन मोड पर आया हुआ है। चौंकाने वाली बात तो ये है कि सोशल मीडिया में पायलट को अगला सीएम जताने वाले एक नहीं बल्कि दो दर्जन फेसबुक पेज सक्रीय हैं। ‘सचिन पायलट नेक्स्ट सीएम ऑफ़ राजस्थान’ के नाम से चलाये जा रहे इन दर्जनों फेसबुक पेजेज़ भी हर दिन अपने नेता को सीएम बनाए जाने की पोस्ट के साथ अपडेट हो रहे है।
sachin pilot </figure> Ashok Gehlot <a  href=social media ” src=”https://new-img.patrika.com/upload/2018/10/21/2_4_3600077-m.jpg”>वसुंधरा-तिवाड़ी-बेनीवाल को भी बना रहे अगला सीएम
प्रदेश का अगला सीएम बनाने को लेकर सिर्फ गहलोत और पायलट के समर्थक ही नहीं बल्कि मौजूदा सीएम वसुंधरा राजे, भारत वाहिनी पार्टी प्रदेश अध्यक्ष घनश्याम तिवाड़ी और नई पार्टी का एलान करने वाले निर्दलीय विधायक हनुमान बेनीवाल के समर्थक भी सोशल मीडिया पर सक्रीय हैं। इन सभी नेताओं को अगला सीएम बताने वाले ग्रुप पेजेज़ बने हुए हैं। सभी में रोजाना पोस्ट शेयर हो रहे हैं। यही नहीं, नेता प्रतिपक्ष रामेश्वर डूडी और राज्यसभा सांसद डॉक्टर किरोड़ी लाल मीणा के समर्थकों तक ने उनको अगला सीएम बनाए जाने को लेकर फेसबुक पर ग्रुप पेजेज़ बनाए हैं।
sachin pilot ashok gehlot social media
राहुल कई बार दिखा चुके ‘हम साथ-साथ हैं’
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने हाल ही में 11 अगस्त को जयपुर में हुई रैली में मंच पर गहलोत और सचिन पायलट को गले मिलवाकर पार्टी में एकजुटता का सन्देश दिया था। वहीं सचिन-गहलोत की कई बार मोटरसाइकिल पर बैठे या बस में एक साथ सफर करने की तस्वीरें भी कई बार देखने को मिली। यही नहीं दोनों नेताओं ने इन चर्चाओं को बेतुका बताते हुए कई बार पल्ला झाड़ा। हालांकि गहलोत तो कई बार इशारों में राजस्थान से जुड़ाव हमेशा बने रहने की बात कहकर सीएम बनने की इच्छा का संकेत भी देते रहे। इन सब के बीच पार्टी के अंदरखाने समर्थकों में अपने नेता को सीएम बनाये जाने की ज़ोर आज़माइश ज़ोरों पर है।

… इधर भाजपा कांग्रेस का फोकस भी सोशल मीडिया पर
आगामी विधानसभा चुनाव में सोशल मीडिया के पैमाने और प्रभाव को भुनाने में भाजपा और कांग्रेस सहित अन्य राजनीतिक दलों की कवायद भी जोर-शोर से चल रही है। भाजपा सुप्रीमो अमित शाह पिछले दिनों सोशल मीडिया वोलेनटीयर्स से जयपुर में मुखातिब हो चुके हैं। वहीं राहुल गांधी दिल्ली स्थित वार रूम के ज़रिये राजस्थान की सोशल मीडिया सेल पर नज़र बनाए हुए हैं। दोनों ही नेता समय-समय पर इन हाईटेक टीमों को ज़रूरी टिप्स देते रहते हैं। संभावना है कि अभी आने वाले दिनों में मैदान से कहीं ज़्यादा बड़ी जंग सोशल मीडिया प्लेटफोर्मस पर देखने को मिलेगी।

Home / Jaipur / सोशल मीडिया पर ‘घमासान’, अगला CM बनाने के लिए गहलोत-पायलट समर्थक हुए सक्रीय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो