scriptOM Birla संसद में करने जा रहे ऐसा, जो आज तक नहीं हुआ- जाने पूरी प्लानिंग | Speaker Om Birla says Lok Sabha to become paperless from next session | Patrika News
जयपुर

OM Birla संसद में करने जा रहे ऐसा, जो आज तक नहीं हुआ- जाने पूरी प्लानिंग

Speaker Om Birla says Lok Sabha to become paperless from next session: लोकसभाध्यक्ष ओम बिरला ने संसद को पेपरलेस करने की दिशा में काम करना शुरू कर दिया है। उम्मीद की जा रही है कि बिरला के निर्देशन में हो रही इस कवायद से जल्द ही संसद की लोकसभा कागजरहित यानी पेपरलेस हो जायेगी।

जयपुरAug 01, 2019 / 09:20 am

Nakul Devarshi

Speaker Om Birla says Lok Sabha to become paperless from next session
जयपुर/ नई दिल्ली।

भारतीय संसद ( Indian Parliament ) अब और Hi-Tech होने की राह में है। दरअसल, लोकसभाध्यक्ष ओम बिरला ( Loksabha Speaker Om Birla ) ने संसद को पेपरलेस करने की दिशा में काम करना शुरू कर दिया है। उम्मीद की जा रही है कि बिरला के निर्देशन में हो रही इस कवायद से जल्द ही संसद की लोकसभा कागजरहित यानी पेपरलेस हो जायेगी।


खुद लोकसभाध्यक्ष ओम बिरला ने कहा है कि लोकसभा को जल्द ही कागजरहित बनाया जाएगा। इससे कागज का उपयोग कम कर करोड़ो रुपए की बचत की जा सकेगी।

शून्यकाल में बिरला ने सदस्यों को जानकारी दी कि उनका प्रयास है कि संसद में अधिक से अधिक कामकाज पेपरलैस हो। एक-एक पैसे का सदुपयोग किया जाए। अगले कुछ माह में सदस्यों को इसके लिए स्वयं को तैयार कर लेना चाहिए।
उन्होंने कहा कि जल्द ही हार्डकॉपी और इ-कॉपी के बारे में सदस्यों की प्राथमिकता पूछी जाएगी। जो सदस्य इसके लिए विकल्प देंगे, उन्हें पूरी सामग्री ऑनलाइन उपलब्ध कराई जाएगी। हालांकि जो नहीं चाहेंगे, उनके लिए हार्ड कॉपी की सुविधा भी मिलती रहेगी।
दो घंटे में मोबाइल पर मिलेगी क्लिप
बिरला ने बताया कि अगले सत्र से सांसदों को सदन में उनके भाषण देने के दो घंटे के भीतर ही मोबाइल पर क्लिप मिल जाएगी। इस प्रकार हार्डकॉपी के प्रयोग में कमी लाई जाएगी। बिरला ने सदस्यों का आह्वान किया कि वह संसदीय पत्रों की इ-कॉपी के प्रयोग को प्रोत्साहित करें।

Home / Jaipur / OM Birla संसद में करने जा रहे ऐसा, जो आज तक नहीं हुआ- जाने पूरी प्लानिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो