scriptडिजिटल एजुकेशन की ओर बढ़ रहा स्टूडेंट्स का क्रेज | Students' craze towards digital education | Patrika News
जयपुर

डिजिटल एजुकेशन की ओर बढ़ रहा स्टूडेंट्स का क्रेज

ऑनलाइन शिक्षा प्‍लेटफॉर्म पर बढ़े तीन गुना यूजर्स, एक सप्ताह में बढ़ा आंकड़ा, एचआरडी की ओर से नि:शुल्क हैं ये डिजिटल प्लेटफार्म

जयपुरMar 30, 2020 / 10:00 am

MOHIT SHARMA

Students' craze towards digital education

डिजिटल एजुकेशन की ओर बढ़ रहा स्टूडेंट्स का क्रेज

जयपुर। कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते इन दिनों देशव्यापी लॉकडाउन है इसी के बीच पिछले एक सप्ताह में राष्‍ट्रीय ऑनलाइन शिक्षा प्‍लेटफॉर्म ‘स्‍वयं’ और मानव संसाधन विकास मंत्रालय की अन्‍य डिजिटल पहलों तक विद्यार्थियों की पहुंच में तीन गुना वृद्धि हुई है। यह जानकारी मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने दी है। उन्होंने अपने ट्वीट में जानकारी दी है कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय अपनी ऑनलाइन एवं डिजिटल शिक्षा व्यवस्था के जरिए यह सुनिश्चित करने का प्रयास कर रहा है कि लॉकडाउन की अवधि के दौरान विद्या‍र्थी अपने घरों में बैठकर भी अपनी पढ़ाई जारी रखें। मंत्री ने बताया कि विद्यार्थियों से इन शिक्षण प्‍लेटफार्मों का लाभ उठाने को कहा गया था और इस पर जबरददस्त प्रतिक्रिया मिली। यह सभी नि:शुल्क व्यवस्था है। अब इस लॉक डाउन अवधि का सकारात्‍मक उपयोग करने और ऑनलाइन शिक्षण को बढ़ावा देने के लिए इसे किसी भी शिक्षार्थी द्वारा बिना किसी पंजीकरण के निशुल्‍क देखा जा सकता है।
दूसरे देशों के विद्यार्थी भी कर रहे एक्सेस
23 मार्च के बाद से लगभग 50 हजार लोगों ने स्‍वयं को एक्‍सेस किया है। यह संख्‍या स्‍वयं के जनवरी 2020 सेमेस्टर के 571 पाठ्यक्रमों में पहले ही नामांकन करवा चुके 25 लाख विद्यार्थियो/ शिक्षार्थियों के अतिरिक्‍त है। स्‍वयं में 1900 पाठ्यक्रमों का स्रोत है, जिन्‍हें 60 से ज्‍यादा देशों के लोगों द्वारा एक्‍सेस किया जा रहा है। इनमें से अधिकांश भारत से हैं और अन्‍य देशों में अमेरिका, संयुक्‍त अरब अमीरात, जर्मनी, नेपाल, सिंगापुर, कनाडा, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया शामिल है। स्‍वयं प्रभा के वीडियो को प्रतिदिन लगभग 50 हजार लोग देख रहे हैं। नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी को लगभग 43 हजार लोग प्रतिदिन एक्‍सेस कर रहे हैं, जो सामान्‍य तौर पर उसे एक्‍सेस करने वाले लोगों की संख्‍या के दोगुना से अधिक है।
एनसीईआरटी के दीक्षा, ई-पाठशाला, एनआरओईआर और एनआईओएस जैसे शिक्षा संबंधी पोर्टल तथा रोबोटिक शिक्षा (ई-यंत्र), ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर फॉर एजुकेशन (एफओएसएसईई), वर्चुअल एक्‍सपेरिमेंट्स (वर्चुअल लैब्‍स) जैसी अन्‍य आईसीटी पहलें तथा लर्निंग प्रोग्रामिंग (स्‍पोकन ट्यूटोरिल) को भी बड़ी संख्‍या में एक्‍सेस किया जा रहा है।

Home / Jaipur / डिजिटल एजुकेशन की ओर बढ़ रहा स्टूडेंट्स का क्रेज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो