scriptसमर शेड्यूल कल से हवाई सेवाओं के लिए होगा शुरू, जयपुर से जुड़ेंगे कई नए शहर | Summer schedule will start for air services from tomorrow | Patrika News
जयपुर

समर शेड्यूल कल से हवाई सेवाओं के लिए होगा शुरू, जयपुर से जुड़ेंगे कई नए शहर

कोरोना काल के बीच रविवार से हवाईसेवाओं के लिए समर शेड्यूल शुरू होने जा रहा है। जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से अलग-अलग एयरलाइंस ने एक दर्जन नई उड़ान शुरू करने का प्रस्ताव दिया है।

जयपुरMar 27, 2021 / 10:55 am

santosh

जयपुर। कोरोना काल के बीच रविवार से हवाईसेवाओं के लिए समर शेड्यूल शुरू होने जा रहा है। जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से अलग-अलग एयरलाइंस ने एक दर्जन नई उड़ान शुरू करने का प्रस्ताव दिया है। इनमें कई नए शहर जयपुर से जुड़ेगे। वहीं वर्तमान शहरों के लिए संचालित विमानों की संख्या में भी इजाफा होना तय है। जयपुर से फिर से वड़ोदरा, जालंधर और लखनऊ के लिए सीधी उड़ान भी शुरू होगी।

एक बार फिर से इंडिगो एयरलाइन जयपुर से 25 से ज्यादा उड़ानों का संचालन करने के मामले में सिरमौर रहेगी। इनमें छोटे एटीआर विमानों को शामिल किया जाएगा। स्पाइजजेट एयरलाइन भी तीन शहरों के लिए एटीआर विमान शुरू करेगा। ताकि कम यात्री भार होने की दशा में उड़ानों को रद्द नहीं करना पड़े, यात्री इनसे आसानी से यात्रा कर सकें। इसके साथ ही देर रात कुछ रूटों पर रेड आई विमानों का संचालन होगा। वर्तमान समय में कुल 17 शहरों के लिए विमान सेवाएं शुरू हैं, इसके बाद अब 20 से ज्यादा शहरों के लिए विमान सेवाएं शुरू होगी। इंडिगो एयरलाइन वड़ोदरा, चंडीगढ़,अहमदाबाद, स्पाइसजेट एयरलाइन अहमदाबाद, जालंधर, उदयपुर के लिए एटीआर विमान सेवा शुरू करेगी।

बढ़ेगा विमानों का दायरा:
जयपुर एयरपोर्ट से वर्तमान समय में रोजाना औसतन 43 उड़ानों का संचालन हो रहा है। ऐसे में नई उड़ानें शुरू होने के बाद हवाई सेवाओं की संख्या बढ़कर 55 हो जाएगी। दिल्ली, चंडीगढ़, सूरत, देहरादून, अहमदाबाद आदि शहरों के लिए भी हवाई सेवाएं शुरू होगी। हालांकि यह देखने वाली बात होगी कि समर शेडयूल आगामी दिनों में किस तरह से प्रभावी होगा। फिलहाल रोजाना जयपुर एयरपोर्ट पर 8500 के आसपास यात्रियों की आवाजाही देखने को मिल रही है।

इन एयरलाइन ने दिखाई सहमति:
एयर इंडिया की उड़ान दोपहर 1.30 बजे दिल्ली रवाना होगी। इंडिगो उड़ान की उड़ान जयपुर से दोपहर 1 बजे वडोदरा जाएगी। इंडिगो उड़ान की शाम 5.25 बजे जयपुर से चंडीगढ़ के लिए रवाना होगी। इंडिगो की उड़ान सुबह 9.10 बजे जयपुर से चंडीगढ़ रवाना होगी। इंडिगो की उड़ान रात 9.15 बजे जयपुर से अहमदाबाद रवाना होगी। स्पाइसजेट की उड़ान जयपुर से रात 9.50 बजे अहमदाबाद के लिए रवाना होगी। स्पाइसजेट की उड़ान सुबह 7.20 बजे जालंधर के लिए रवाना होगी। इंडिगो की उड़ान जयपुर से रात 12.10 बजे गोवा जाएगी। इंडिगो की उड़ान रात 2.40 बजे जयपुर से मुम्बई जाएगी। इंडिगो की उड़ान रात 11.15 बजे जयपुर से बेंगलुरु के लिए रवाना होगी। इंडिगो की उड़ान दोपहर 12.50 बजे जयपुर से सूरत के लिए रवाना होगी। इंडिगो की उड़ान जयपुर से दोपहर 1.45 बजे पुणे के लिए रवाना होगी।

इन विमानों का बदलेगा समय:
एयर इंडिया की पांच उड़ानों का समय बदलेगा। एयर इंडिया दिल्ली के लिए विमान सेवा शुरू करेगी। उड़ान संख्या एआई 491-492 दिल्ली से जयपुर 12 बजे रवाना होकर 12.55 बजे जयपुर आएगी। जयपुर से दोपहर 1.30 बजे रवाना होकर 2.25 बजे दिल्ली पहुंचेगी। यह उड़ान सोमवार, बुधवार, शुक्रवार को संचालित होगी। इसके साथ ही उड़ान संख्या एआई 611-612 दोपहर 1.15 बजे मुंबई के लिए रवाना होगी। बेंगलूरु के लिए उड़ान निर्धारित समय पर चलेगी। इसके अलावा अलायंस एयर दिल्ली उड़ान अब सुबह 9.30 बजे जाएगी। वहीं एलायंस एयर दिल्ली उड़ान शाम 8.55 बजे जाएगी। स्पाइसजेट की वाराणसी-जयपुर सीधी विमान सेवा भी 29 मार्च से बंद हो जाएगी। जयपुर के लिए एक मात्र इस विमान के बंद होने से इस रूट के यात्रियों को मुंबई या फिर नई दिल्ली होकर जाना पड़ेगा, इससे पांच घंटे अतिरिक्त समय भी लगेगा।

Home / Jaipur / समर शेड्यूल कल से हवाई सेवाओं के लिए होगा शुरू, जयपुर से जुड़ेंगे कई नए शहर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो