scriptसाल का पहला सूर्य ग्रहण कल, प्रदेश में नहीं पड़ेगा असर, यहां पर देगा दिखाई | Surya Grahan 2019: First Solar Eclipse 2019 Date, Timings | Patrika News
जयपुर

साल का पहला सूर्य ग्रहण कल, प्रदेश में नहीं पड़ेगा असर, यहां पर देगा दिखाई

इसके बाद साल का अंतिम सूर्य ग्रहण 26 दिसंबर को होगा…

जयपुरJan 04, 2019 / 11:19 am

dinesh

surya grahan
जयपुर।

साल 2019 का पहला सूर्यग्रहण कल शनिवार को होगा। हालांकि ये ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा। इसके चलते प्रदेश में इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। इसके बाद दूसरा सूर्य ग्रहण 2 जुलाई को पड़ेगा यह भी भारत में दिखाई नहीं देगा। इसके बाद साल का अंतिम सूर्य ग्रहण 26 दिसंबर को होगा जो भारत में दिखेगा। इस साल में कुल पांच ग्रहण पड़ेंगे इनमें तीन सूर्य ग्रहण व दो चंद्र ग्रहण होंगे। ये ग्रहण भारत में नजर नहीं आएगा। इससे घबराने की कोई जरूरत नहीं है। गर्भवती महिलाओं को भी इससे कोर्इ परेशानी नहीं होगी। फिर भी कृष्ण पक्ष की शनिचरी अमावस्या के दिन पड़ने वाले इस ग्रहण के दौरान दान, जप-पाठ, मंत्र एवं स्तोत्र-पाठ, मंत्र सिद्धि, तीर्थस्नान, ध्यान, हवन आदि का महात्मय और भी बढ़ जाता है।
यहां दिखेगा सूर्य ग्रहण
पंडित सुरेश शास्त्री के अनुसार शनिवार को पडऩे वाला यह ग्रहण भारत में अददृश्य रहेगा। यह ग्रहण मध्य-पूर्वी चीन, जापान, उत्तरी-दक्षिणी कोरिया, उत्तर-पूर्वी रूस, मध्य-पूर्वी मंगोलिया, प्रशांत महासागर, अलास्का के पश्चिमी तटों पर दिखाई देगा। यह ग्रहण सुबह 4.04 बजे से 9.18 के बीच लगेगा।
शनिश्चरी अमावस्या भी कल, शनि मंदिरों में होगा तेलाभिषेक
कल शनिश्चरी अमावस्या भी दान-पुण्य के साथ मनाई जाएगी। सुबह स्नान के बाद दिनभर दान—पुण्य का दौर चलेगा। शनि मंदिरों में तेलाभिषेक होगा और शाम को फूल बंगले की झांकियां सजाई जाएगी। जगतपुरा के सिद्धार्थ नगर स्थित ओटीएस शनि साईं मंदिर, जनता स्टोर स्थित शनि मंदिर, एसएमएस स्थित शनि मंदिर, सिंधी कैंप स्थित शनि मंदिर सहित शहर के शनि मंदिरों में पूरे दिन तेलाभिषेक के आयोजन होंगे। शाम को शनि देव को फूल बंगले में बिराजित कर पौष बड़ा की प्रसादी जीमाई जाएगी। इस बार धनु राशि में सूर्य होने के कारण शनिश्चरी अमावस्या का दान—पुण्य के लिए महत्व और बढ़ गया है। शनिश्चरी अमावस्या धन की प्राप्ति के लिए लक्ष्मी की आराधना, पितृ दोष शांति व शनि को प्रसन्न करने का सबसे श्रेष्ठ दिन रहेगा।

Home / Jaipur / साल का पहला सूर्य ग्रहण कल, प्रदेश में नहीं पड़ेगा असर, यहां पर देगा दिखाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो