उच्च शिक्षा के लिए रोडमैप तैयार करने के लिए बनाई टास्क फोर्स

Higher Education : राज्यपाल कलराज मिश्र ने राज्य की उच्च शिक्षा के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया है।

By: Ashish

Published: 10 Apr 2020, 05:40 PM IST

जयपुर

Higher Education : राज्यपाल कलराज मिश्र ने राज्य की उच्च शिक्षा के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया है। लॉकडाउन की स्थिति में यह टास्क फोर्स उच्च शिक्षा के सामने आने वाली चुनौतियां का परीक्षण कर अपनी सिफारिशें देगी। टास्क फोर्स परीक्षाओं, परिणामों और आने वाले अकादमिक सत्र के लिए टाइमलाइन्स निर्धारित कर रोडमैप तैयार करेगी। राज्यपाल कलराज मिश्र हर सप्ताह इसके सुझावों पर मंथन करेगें। राज्यपाल ने बताया कि टास्क फोर्स की सप्ताह में दो बार जूम या स्काइप के माध्यम से बैठक होगी। राज्यपाल ने कहा कि बच्चों की पढाई में किसी प्रकार की बाधा नहीं आए, उसके लिए ऑनलाइन एज्यूकेशन पोर्टल भी तैयार करवाया जाएगा। यह बच्चों के लिए हेल्पलाइन का भी काम करेगा।

टास्क फोर्स शिक्षा के लिए बनाए जाने वाले मॉडयूल्स और वीडियो के लिए भी यह समिति सलाह देगी। स्टेट यूनिवर्सिटी मैनेजमेन्ट सिस्टम का अध्ययन कर वर्तमान परिस्थितियों में इसकी प्रासंगिकता और इसमें जरूरी अपग्रेडेशन के लिए भी यह सुझाव देगी। राज्यपाल कलराज मिश्र पूर्व में ही सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को ऑनलाइन अध्ययन कराने के निर्देश दे चुके हैं। ताकि विद्यार्थी अपने समय का सदुपयोग कर सकें। टास्क फोर्स का चेयरमैन राज्यपाल के सचिव आईएएस अधिकारी सुबीर कुमार को बनाया गया है।

इस टास्क फोर्स में महाराजा सूरजमल बृज विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो आर.के.एस धाकरे, राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो आर.ए गुप्ता, महर्षि दयानन्द सरस्वती विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो आर.पी सिंह, जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो पी सी त्रिवेदी और जोबनेर के एस.के.एस विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो जे.एस संधू और विशेषाधिकारी प्रथम शिवपाल यादव को सदस्य बनाया गया है। समिति में कालेज शिक्षा के आयुक्त प्रदीप बोरड और पूर्व कुलपति प्रो ए.के गहलोत विशिष्ट आमन्त्रित सदस्य होंगे। समिति के सदस्य सचिव विशेषाधिकारी द्वितीय अनुज सक्सैना होगे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned