scriptTeachers Transfer: पुरस्कृत शिक्षकों को नहीं मिली तबादलों में प्राथमिकता, अब करेंगे ये काम… | Teachers Transfer: Rewarded Teachers, Priority in Transfer, Education | Patrika News
जयपुर

Teachers Transfer: पुरस्कृत शिक्षकों को नहीं मिली तबादलों में प्राथमिकता, अब करेंगे ये काम…

Teachers Transfer : प्रदेश में शिक्षा महकमें ( Education Department Rajasthan ) में लगातार हो रहे तबादलों की हर तरफ चर्चा है। 30 सितंबर तबादलों की आखिरी तारीख थी, लेकिन इसके बावजूद बैक डेट के आदेशों ( Back Date Transfer Orders ) से रोजाना बड़ी संख्या में ट्रांसफर किए जा रहे है।

जयपुरOct 06, 2019 / 07:23 pm

Arvind Palawat

Teachers Transfer: पुरस्कृत शिक्षकों को नहीं मिली तबादलों में प्राथमिकता, अब करेंगे ये काम...

Teachers Transfer: पुरस्कृत शिक्षकों को नहीं मिली तबादलों में प्राथमिकता, अब करेंगे ये काम…

जयपुर। Teachers Transfer : प्रदेश में शिक्षा महकमें ( Education Department Rajasthan ) में लगातार हो रहे तबादलों की हर तरफ चर्चा है। 30 सितंबर तबादलों की आखिरी तारीख थी, लेकिन इसके बावजूद बैक डेट के आदेशों ( Back Date Transfer Orders ) से रोजाना बड़ी संख्या में ट्रांसफर किए जा रहे है। वहीं, शिक्षकों की ओर से इन तबादलों पर कई तरह के आरोप भी लगाए जा रहे है।
पुरस्कृत शिक्षक फोरम राजस्थान की रविवार को जयपुर के चित्रकूट स्थित फ़ोरम कार्यालय में राज्य पदाधिकारियों व कार्यकारिणी सदस्यों की शिक्षा विभाग की ओर से पुरस्कृत शिक्षकों के स्थानांतरण में अनदेखी करने पर चर्चा हुई। इस दौरान कहा गया कि शिक्षा विभाग ने एक तरफ तो पुरस्कृत शिक्षकों को स्थानांतरण के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र में प्राथमिकता का दर्जा देते हुए विशेष श्रेणी में रखा है और दूसरी तरफ राज्य में 20 से अधिक पुरस्कृत शिक्षकों को बिना आवेदन किए ही बांसवाड़ा, बाड़मेर व राजसमंद जैसे दूरस्थ स्थानों पर भेज दिया गया है।
तीन इच्छित स्थानों के लिए मांगे थे आवेदन
पुरस्कृत शिक्षक फोरम के महासचिव रामेश्वर प्रसाद शर्मा ने बताया कि शिक्षा विभाग ने पुरस्कृत शिक्षकों के स्थानांतरण के लिए अपने तीन इच्छित स्थानों पर पदस्थापन के लिए आवेदन मांगे थे। लेकिन 10 से अधिक पुरस्कृत शिक्षकों को इच्छित रिक्त स्थान पर पदस्थापित करने के बजाय दूर-दराज की जगहों पर स्थानांतरित कर दिया है। इसी प्रकार 40 से अधिक पुरस्कृत शिक्षकों ने स्थानांतरण के लिए आवेदन किया था। लेकिन शिक्षा विभाग के अधिकारी उन आदेश की पालना नहीं कर रहे है, जो उन्हीं के विभाग ने जारी किए थे। इन आदेशों में पुरस्कृत शिक्षकों को प्राथमिकता अथवा विशेष श्रेणी का लाभ दिया जाना था। लेकिन यह लाभ उन्हें नहीं दिया गया है। इससे प्रदेश के पुरस्कृत शिक्षकों में भारी रोष व्याप्त है।
तबादले निरस्त करने की करेंगे मांग
बैठक में पुरस्कृत शिक्षकों ने तय किया है कि फोरम की ओर से पुरस्कृत शिक्षकों को स्थानांतरण में आदेश के अनुसार प्राथमिकता नहीं देने की शिकायत की जाएगी। साथ ही दूरस्थ किए गए तबादलों को निरस्त करने का ज्ञापन मुख्यमंत्री, शिक्षा मंत्री तथा स्कूल शिक्षा शासन सचिव को सौंपा जाएगा।

Home / Jaipur / Teachers Transfer: पुरस्कृत शिक्षकों को नहीं मिली तबादलों में प्राथमिकता, अब करेंगे ये काम…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो