scriptगुणवत्ता दिवस पर हिंदी और गणित में जांचेंगे विद्यार्थियों की स्थिति | Teachers will check the status of students for Quality Day | Patrika News
जयपुर

गुणवत्ता दिवस पर हिंदी और गणित में जांचेंगे विद्यार्थियों की स्थिति

प्रदेशभर के स्कूलों में मनाया जाएगा गुणवत्ता दिवस, कक्षा 2 से 7 तक के विद्यार्थियों की होगी परीक्षा, 29 फरवरी को होगी गहन जांच

जयपुरFeb 28, 2020 / 09:03 am

MOHIT SHARMA

Teachers will check the status of students for Quality Day

गुणवत्ता दिवस पर हिंदी और गणित में जांचेंगे विद्यार्थियों की स्थिति

जयपुर। प्रदेशभर के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों की शिक्षा की गुणवत्ता जांची जाएगी। इसके लिए सभी सरकारी स्कूलों में राज्य स्तर पर 29 फरवरी को गुणवत्ता दिवस पर एक विशेष कार्यक्रम होगा। इसमें कक्षा 2 से 7 तक के विद्यार्थियों का दक्षता आधारित प्रश्न पत्रों के आधार पर मूल्यांकन किया जाएगा।
विद्यार्थियों से हिंदी और गणित विषय के प्रश्न हल कराए जाएंगे। राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद की ओर से यह कार्यक्रम होगा। गुणवत्ता दिवस की मॉनिटरिंग करने के लिए सभी जिलों में अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। इस परीक्षा का उद्देश्य सिर्फ विद्यार्थियों की शिक्षा की गुणवत्ता जांच है। इसके माध्यम से देखा जाएगा कि विद्यार्थी कितना सीख रहे हैं और उसमें सुधार की कहां गुंजायश है।
इस परीक्षा की कॉपियों की जांच 2 मार्च तक कर शाला दर्पण पर परिणाम अपलोड करना होगा। जिस स्कूल का परिणाम कमजोर रहेगा वहां के विद्यार्थियों के लिए विभाग उपचारात्मक कक्षाएं लगाएगा, जिससे विद्यार्थी अगली कक्षा के योग्य बन सकें।

Home / Jaipur / गुणवत्ता दिवस पर हिंदी और गणित में जांचेंगे विद्यार्थियों की स्थिति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो