scriptRajasthan : गुजरात के तेजस ने ब्रेन डेड होने के बाद भी 3 को दिया नया जीवन,12 घंटे चली ट्रांसप्लांट प्रक्रिया | Tejas of Gujarat gave new life to 3 patients Grand donation of organs Liver and kidney transplant done in SMS Medical College | Patrika News
जयपुर

Rajasthan : गुजरात के तेजस ने ब्रेन डेड होने के बाद भी 3 को दिया नया जीवन,12 घंटे चली ट्रांसप्लांट प्रक्रिया

गुजरात निवासी तेजस उपेंद्र ने अपने जीवन के बाद 3 मरीजों को नया जीवन दे दिया। शुक्रवार को एक निजी अस्पताल में ब्रेन डेड होने के बाद उनके अंगों का ट्रांसप्लांट किया गया।

जयपुरMay 26, 2024 / 09:12 am

Kirti Verma

डोनर तेजस उपेंद्र के परिजन

Rajasthan News: गुजरात निवासी तेजस उपेंद्र ने अपने जीवन के बाद 3 मरीजों को नया जीवन दे दिया। शुक्रवार को एक निजी अस्पताल में ब्रेन डेड होने के बाद उनके अंगों का ट्रांसप्लांट किया गया। अंगों में एक किडनी और लिवर एसएमएस मेडिकल कॉलेज के हिपेटोलॉजी और रीनल साइंस विभाग ने दो अलग-अलग मरीजों में प्रत्यारोपित किए।
मेडिकल कॉलेज के कार्यवाहक प्राचार्य एवं नियंत्रक डॉ. दीपक माहेश्वरी ने बताया कि पिछले दो महीने से ट्रांसप्लांट से जुड़ी गतिविधि नहीं हो सकी, लेकिन नई कमेटी के बाद कॉलेज में ट्रांसप्लांट कार्यक्रम शुरू हो गया है।
यह भी पढ़ें : राजस्थान में भी भड़का मुस्लिम आरक्षण का मुद्दा, 4 जून के बाद सरकार कराएगी समीक्षा

12 घंटे चली ट्रांसप्लांट प्रक्रिया
लिवर ट्रांसप्लांट करने वाले सीनियर हेपेटोबिलियरी सर्जन डॉ. दिनेश भारती ने बताया कि ब्रेन डेड व्यक्ति का लिवर 44 वर्षीया महिला को लगाया गया है। एक निजी अस्पताल में व्यक्ति के ब्रेन डेड होने के बाद स्टेट ऑर्गन ट्रांसप्लांट ऑर्गनाइजेशन (सोटो) के पदाधिकारियों ने उसके परिजन की काउंसलिंग की। परिजन से अंगदान की सहमति प्राप्त होने के बाद शाम 5 बजे से व्यक्ति के अंगों को रिट्रीव करने की प्रक्रिया चली। रात 8.15 बजे अंग एसएमएस पहुंचे और सुबह 6:30 बजे तक लिवर ट्रांसप्लांट की प्रक्रिया पूरी हुई।
कोटा निवासी 32 वर्षीय पुरुष को लगी किडनी
किडनी ट्रांसप्लांट करने वाले यूरोलॉजी विभागाध्यक्ष डॉ. नचिकेत व्यास ने बताया कि किडनी कोटा निवासी 32 वर्षीय पुरुष को लगाई गई है जो काफी समय से किडनी फेलियर की समस्या से जूझ रहा था। ट्रांसप्लांट के बाद किडनी अच्छे से काम कर रही है और घंटे 600 एमएल तक यूरीन बना रही है।

Hindi News/ Jaipur / Rajasthan : गुजरात के तेजस ने ब्रेन डेड होने के बाद भी 3 को दिया नया जीवन,12 घंटे चली ट्रांसप्लांट प्रक्रिया

ट्रेंडिंग वीडियो