Tesla ने लॉन्च की इलेक्ट्रिक पिकअप Cybertruck

कई साल के इंतजार के बाद टेस्ला ने आखिरकार अपने बहुप्रतीक्षित कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक पिकअप साइबरट्रक की लॉन्चिंग कर दी है। लॉन्चिंग के समय टेस्ला के मुख्य कार्यकारी एलन मस्क ने बताया कि साइबरट्रक, ट्रक की यूटिलिटी और स्पोर्ट्स कार का परफॉर्मेंस दोनों एक साथ डिलीवर करेगा। टेस्ला के साइबरट्रक (Cybertruck) में छह लोग एक साथ बैठ सकेंगे।

  • टेस्ला ने पेश किया साइबरट्रक
  • ट्रक और कार का परफॉर्मेंस एक साथ
  • फुल चार्ज पर चलेगा 400 से 800 KM
  • स्टेनलैस स्टील की मिश्र धातु से तैयार बॉडी
  • तीन वेरियंट्स में होगा उपलब्ध
  • 28.62 लाख शुरुआती वेरिएंट की कीमत

अभूतपूर्व तकनीकी पेश करने वाली टेस्ला (Tesla) एक बार फिर से सुर्खियों में हैं। कई साल के इंतजार के बाद टेस्ला ने आखिरकार अपने बहुप्रतीक्षित कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक पिकअप साइबरट्रक की लॉन्चिंग कर दी है। टेस्ला ने लॉस एंजिल्स के हावर्थोन, कैलिफॉर्निया स्थित अपने डिजाइन स्टूडियो में इसकी लॉन्चिंग की। लॉन्चिंग के समय टेस्ला के मुख्य कार्यकारी एलन मस्क ने बताया कि साइबरट्रक, ट्रक की यूटिलिटी और स्पोर्ट्स कार का परफॉर्मेंस दोनों एक साथ डिलीवर करेगा। टेस्ला के साइबरट्रक (Cybertruck) में छह लोग एक साथ बैठ सकेंगे। टेस्ला का साइबरट्रक, सिंगल मोटर रियर-व्हील ड्राइव, ड्यूल मोटर ऑल-व्हील ड्राइव और ट्राई मोटर ऑल-व्हील ड्राइव के तीन वेरिएंट्स में उपलब्ध होगा। पहले वेरिएंट की भारवहन क्षमता 3400 किलोग्राम होगी। इसकी कीमत करीब 28.62 लाख रुपए रहेगी। ड्यूल मोटर वाले वेरिएंट की कीमत करीब 35.80 लाख रुपए होगी और यह 4500 किलोग्राम से अधिक भार खींच सकेगा। वहीं, ट्राई मोटर वेरिएंट की भारवहन क्षमता 6350 किलोग्राम होगी और कीमत करीब 49.50 लाख रुपए रहेगी।

टेस्ला का दावा है कि सिंगल मोटर रियर-व्हील ड्राइव सिंगल चार्ज पर 400 किलोमीटर से ज्यादा दूर तक चल सकेगा, वहीं ड्यूल मोटर ऑल-व्हील ड्राइव फुल चार्ज पर 480 किलोमीटर से ज्यादा दूर चलेगा। ट्राई मोटर ऑल-व्हील वेरिएंट सिंगल चार्ज पर 800 किलोमीटर से ज्यादा दूर चलेगा। साइबरट्रक का एंट्री लेवल वेरिएंट 6.5 सेकंड्स से कम समय में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेगा। वहीं, सेकंड वेरिएंट 4.5 सेकंड में और थर्ड वेरिएंट महज 2.9 सेकंड में यह रफ्तार पकड़ लेगा। टेस्ला के साइबरट्रक (Cybertruck) में 17 इंच का टचस्क्रीन टैबलेट दिया गया है, जिससे कार के सभी फंक्शंस का एक्सेस किया जा सकता है। कार्गो बे की लेंग्थ 6.5 फुट और स्टोरेज स्पेस करीब 100 क्यूबिक फुट का है। इस ऑल-इलेक्ट्रिक पिक-अप ट्रक का ग्राउंड क्लीयरेंस 406 mm है और इसमें एडॉप्टिव एयर सस्पेंशन दिए गए हैं। टेस्ला के साइबरट्रक का सीरीज प्रोडक्शन 2021 के आखिर में शुरू होगा और 2022 की शुरुआत में इसकी डिलीवरी चालू हो जाएगी।

इलेक्ट्रिक व्हीकल होने के कारण साइबरट्रक का डिजाइन काफी आकर्षक है और यह किसी कॉम्बेट व्हीकल यानी युद्धक वाहन की तरह नजर आता है। टेस्ला का कहना है कि साइबरट्रक की बॉडी अल्ट्रा हार्ड कोल्ड-रोल्ड स्टेनलेस स्टील की बनी है। पूरी तरह से लौह आवरण में ढके और मिलिट्री ट्रक जैसे पहियों वाले इस व्हीकल को देखने पर लोगों ने इसे कॉम्बेट व्हीकल ही समझा। साइबरट्रक में कैब और बेड को अलग—अलग डिजाइन करने की बजाए एक फुलबॉडी शेप में डिजाइन किया गया है। एलन मस्क ने बताया कि इसमें वही धातु उपयोग में ली गई है जो स्पेसएक्स रॉकेट को बनाने में इस्तेमाल की गई है। इसकी खूबियों के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि इसे बनाने में इस्तेमाल मैटल की वजह से साइबरट्रक एक बुलेटप्रूफ पिकअप ट्रक होगा। इस धातु इतनी मजबूत है कि 9 मिलीमीटर की हैंडगन समेत छोटे आग्नेयास्त्रों का इस पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

Abhishek sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned