scriptबंद होंगे जयपुर के दुर्घटना थाने, लोगों की परेशानी को देखते हुए लिया गया निर्णय | The accident police station will stop, decided by police commissoner | Patrika News
जयपुर

बंद होंगे जयपुर के दुर्घटना थाने, लोगों की परेशानी को देखते हुए लिया गया निर्णय

दुर्घटना मामलों की तफ्तीश सम्बंधित थाना पुलिस ही करेगी

जयपुरMay 18, 2019 / 09:41 pm

pushpendra shekhawat

Jaipur Police Commissonerate

बंद होंगे जयपुर के दुर्घटना थाने, लोगों की परेशानी को देखते हुए लिया गया निर्णय

ओमप्रकाश शर्मा / जयपुर। शहर में वर्षों से बिना नोटिफिकेशन के संचालित दुर्घटना थाने अब बंद होंगे। इन थानों में होने वाली दुर्घटना मामलों की तफ्तीश घटना स्थल से सम्बंधित थाना पुलिस ही करेगी। लोगों की समस्या को दखते हुए पुलिस कमिश्नर ( Police commissioner ) ने यह निर्णय लिया है। बंद होने वाले थानों के अनुसंधान अधिकारी सम्बंधित जिले में भेजे जाएंगे तथा कांस्टेबलों को यातायात पुलिस ( Traffic police ) में ही रखा जाएगा।
शहर में चार दुर्घटना थाने

वर्तमान में शहर में चार दुर्घटना थाने हैं। दुर्घटना थाना पूर्व, पश्चिम, दक्षिण व उत्तर चारों यातायात पुलिस के अधीन हैं। इन थानों का नोटिफिकेशन नहीं हुआ है। ऐसे में इन थानों में एफआइआर दर्ज नहीं हो सकती। एफआइआर दुर्घटना स्थल के क्षेत्राधिकार वाले थाने में ही दर्ज होती है।
अकसर मिलती थी शिकायतें

दुर्घटना होने पर सबसे पहले मौके पर स्थानीय पुलिस ( Local Police ) या यातायात पुलिस पहुंचती है। जांच के लिए फिर दुर्घटना थाना पुलिस को बुलाया जाता है। इसी तरह रिपोर्ट दुर्घटना की शिकायत थाने में देने पर उसे दर्ज करने के लिए सम्बंधित थाने में भेजा जाता है। क्षेत्राधिकार भी बड़ा होने के कारण दुर्घटना थाना पुलिस को मौके पर पहुंचने में समय लगता है। इस उलझन भरी व्यवस्था से लोग परेशान हैं। अक्सर शिकायतें मिलती थी। इसको देखते हुए इन थानों को बंद करने का निर्णय लिया गया है। थानों में तैनात पुलिस निरीक्षक व अुसंधान अधिकारी सम्बंधित जिला पुलिस में स्थानांतरित होंगे तथा अन्य जवान यातायात पुुलिस में शामिल होंगे।
Police Commissioner Anand Srivastava
थानों की उपयोगिता नहीं
जयपुर पुलिस कमिश्नर ( Jaipur police commissioner ) आनन्द श्रीवास्तव ( Anand Srivastava ) ने बताया कि दुर्घटना की तफ्तीश के लिए पृथक से खोले गए थानों को बंद किया जाएगा। थानों की उपयोगिता नहीं होने से यह निर्णय लिया गया है। अब सम्बंधित पुलिस थाना ही अन्य मामलों की तरह दुर्घटना के मामलों की भी तफ्तीश करेगा।

Home / Jaipur / बंद होंगे जयपुर के दुर्घटना थाने, लोगों की परेशानी को देखते हुए लिया गया निर्णय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो