scriptहिप्पोक्रेटिक समाज की सच्चाई उजागर करेगी जयपुर बेस्ड अभिनेता की फिल्म ‘खेजड़ी’ | The film will highlight the reality of the Hippocratic society | Patrika News
जयपुर

हिप्पोक्रेटिक समाज की सच्चाई उजागर करेगी जयपुर बेस्ड अभिनेता की फिल्म ‘खेजड़ी’

समाज में ट्रांसजेंडर आज भी मुख्यधारा में नहीं : आशीष शर्मा

जयपुरMay 17, 2018 / 02:16 am

Aryan Sharma

jaipur
दीपशिखा वशिष्ठ /जयपुर. पिंकसिटी बेस्ड एक्टर आशीष शर्मा का कहना है कि हर व्यक्ति एक अलग व्यक्तित्व के साथ पैदा होता है, लेकिन समाज ने सभी के लिए दायरा बना रखा है। जिस वजह से व्यक्ति अपने व्यक्तित्व को भूल जाता है और जिंदगी भर उसके लिए जद्दोजहद में जीता है। अपनी जल्द रिलीज होने वाली फिल्म ‘खेजड़ी’ में वह ट्रांसजेंडर के किरदार के जरिए हिप्पोक्रेटिक समाज की इस सच्चाई को उजागर करने की कोशिश कर रहे हैं। उनका कहना है कि सामाजिक दायरों की वजह से आज भी ट्रांसजेंडर मुख्य धारा में नहीं हैं। राजस्थान की लोकेशन पर फिल्माई गई इस फिल्म में आशीष लीड एक्टर हैं और इसकी प्रोड्यूसर अर्चना शर्मा व को-प्रोड्यूसर केसी बंसल हैं। स्क्रिप्ट आशीष और अर्चना ने लिखी है। फिल्म को काशिश इंटरनेशनल मुंबई क्यूअर फिल्म फेस्टिवल के लिए चुना गया है। यह दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा एलजीबीटीक्यू फिल्म फेस्टिवल है।

ट्रांसजेंडर की कहानी
फिल्म में आशीष ने खेजड़ी नाम के ट्रांसजेंडर की लाइफ जर्नी के माध्यम से समाज की दकियानूसी सोच को उजागर करने की कोशिश की है। कैरेक्टर खेजड़ी एक इंसान की जन्म से लेकर अंत तक की जद्दोजहद को दिखाता नजर आता है। आशीष बताते हैं कि हमारे समाज में एक मर्डर करने वाला, एक रेपिस्ट या क्रिमिनल रह सकता है, जबकि एक ट्रांसजेंडर नहीं रह सकता। जबकि उन्होंने कोई क्राइम नहीं किया, फिर समाज ने उन्हें क्यों अलग किया हुआ है।
ऐसे आया आइडिया
बकौल आशीष, कुछ साल पहले मैंने एक शॅार्ट स्टोरी पढ़ी थी, तो उसकी कहानी मेरे जेहन में थी। फिर मैंने एक स्टोरी लिखी और वाइफ अर्चना को पढऩे के लिए दी। वहीं अर्चना का कहना है कि आशीष ने अपनी स्टोरी पढ़ाई तो मुझे लगा इस पर तो फिल्म की स्क्रिप्ट तैयार हो सकती है। जब मैंने आशीष को बोला कि इस पर फिल्म बनाते हैं, तो उन्होंने कहा कि मेरा व्यू भी फिल्म बनाने का था। जब आशीष अपने प्रोजेक्ट्स में बिजी थे तो मैंने स्क्रिप्ट पर काम शुरू कर दिया।
राजस्थान में हुई शूटिंग
आशीष के मुताबिक, जब वो इस फिल्म की कहानी बना रहे थे तो इसके लिए राजस्थान की लोकेशन जेहन में थी। जब डायरेक्टर रोहित द्विवेदी ने कहा कि फिल्म में कहानी के अनुसार लोकेशन चाहिए तो मैंने राजस्थान के सरदार शहर के लिए कहा, जहां मैंने काफी वक्त बिताया है। फिल्म में आशीष के साथ सरदार शहर के लोकल एक्टर और राजस्थान के थिएटर कलाकारों का अभिनय भी देखने को मिलेगा।
ट्रांसजेंडर के साथ भेदभाव क्यों?

जहां इस समाज में बेटा-बेटी, बहू में फर्क किया जाता है, वहीं मुझे मेरे परिवार ने यही सिखाया है कि हम सब इक्वल हैं। ट्रांसजेंडर भी हमारे जैसे ही इंसान हैं, जिन्हे हमारे हिप्पोक्रेटिक समाज ने अलग कर रखा है।

Home / Jaipur / हिप्पोक्रेटिक समाज की सच्चाई उजागर करेगी जयपुर बेस्ड अभिनेता की फिल्म ‘खेजड़ी’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो