scriptफिटनेस एक्टिविटीज पर तय होगी स्कूलों की रेटिंग | The rating of schools will be decided on fitness activities | Patrika News
जयपुर

फिटनेस एक्टिविटीज पर तय होगी स्कूलों की रेटिंग

बच्चों के लिए फिटनेस एक्टिविटीज पर अब स्कूलों की रेटिंग होगी । फिट इंडिया मूवमेंट को आगे बढ़ाने के लिए यूथ अफेयर व स्पोर्ट्स मंत्रालय ने फिट इंडिया स्कूल लाॅन्च किया है। सीबीएसई ने इस योजना की जानकारी सभी स्कूलों को सर्कुलर के जरिए दी है।

जयपुरDec 10, 2019 / 05:37 pm

Nishi Jain

फिटनेस एक्टिविटीज पर तय होगी स्कूलों की रेटिंग

फिटनेस एक्टिविटीज पर तय होगी स्कूलों की रेटिंग


जयपुर.बच्चों के लिए फिटनेस एक्टिविटीज पर अब स्कूलों की रेटिंग होगी । फिट इंडिया मूवमेंट को आगे बढ़ाने के लिए यूथ अफेयर व स्पोर्ट्स मंत्रालय ने फिट इंडिया स्कूल लाॅन्च किया है। सीबीएसई ने इस योजना की जानकारी सभी स्कूलों को सर्कुलर के जरिए दी है।
इसके तहत जिन स्कूलों में शारीरिक शिक्षा और फिटनेस पर ध्यान दिया जाता है, उनकी रेटिंग की जाएगी। फिट इंडिया स्कूल रेटिंग का स्तर इस पर निर्भर करेगा कि कैसे स्कूल अपने छात्रों के बीच फिटनेस बढ़ाने के लिए काम कर रहे हैं। इसमें थ्री एडं फाइव स्टार की रेटिंग की जाएगी। इसके पैरामीटर्स में कम से कम एक शिक्षक होना चाहिए, प्लेग्राउंड, खेल पीरियड तथा 60 मिनट फिजिकल एक्टिविटीज के लिए रखा गया है।
सीबीएसई स्कूलों में परीक्षा पर चर्चा 2020 में भाग लेने के लिए बच्चों के बीच प्रतियोगिता कराई जाएगी। कक्षा 8 से 12वीं तक के बच्चे इस प्रतियोगिता में हिस्सा ले सकते हैं। शॉर्ट एसे कॉम्पिटिशन का आयोजन किया गया है. परीक्षा पर चर्चा जनवरी के तीसरे सप्ताह में आयोजित होगी। mygov.in पर जाकर छात्रों को एंट्री देनी होगी।

Home / Jaipur / फिटनेस एक्टिविटीज पर तय होगी स्कूलों की रेटिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो