scriptतनाव दूर करेगी थाइम हर्ब | thyme herb | Patrika News
जयपुर

तनाव दूर करेगी थाइम हर्ब

थाइम को किसी भी फूड आइटम में स्वाद बढ़ाने के लिए डाल सकते हैं, इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं

जयपुरAug 21, 2019 / 04:44 pm

Archana Kumawat

तनाव दूर करेगी थाइम हर्ब

तनाव दूर करेगी थाइम हर्ब

एंटी-फंगल गुण
थाइम में सबसे महत्त्वपूर्ण गुण थाइमोल होता है। यह ऑर्गेनिक कंपाउंड शरीर के लिए बहुत उपयोगी होता है। फूट सेफ्टी में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार यह कंपाउंड फंगल और वायरल इंफेक्शन को रोकने के साथ ही कई तरह के गंभीर रोगों से शरीर की रक्षा करता है।

सांस संबंधी समस्याएं
सांस संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए थाइम लाभकारी होती है। यह हर्ब ब्रोंकाइटिस, क्रोनिक अस्थमा, कोल्ड, फ्लू आदि से रक्षा करती है। दरअसल, इसकी एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज श्वसन तंत्र में इंफ्लेमेशन को दूर कर रोगों की आशंका को कमी करती हैं।

एंटी ऑक्सीडेंट्स
थाइम को बहुत अच्छा एंटी ऑक्सीडेंट भी माना गया है। कोरिया फूड रिसर्च इंस्टीट्यूट स्टडी के अनुसार थाइम में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट्स शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाने का काम करते हैं। फ्री रेडिकल्स कोशिकाओं को क्षति पहुंचाने का काम करते हैं। वहीं थाइम का सेवन करने से अंगों में ऑक्सीडेटिव तनाव, नर्व सिस्टम, हृदय, आंखों और त्वचा संबंधी रोगों को रोकने में मिलती है, जिससे गंभीर बीमारियों की आशंका कम हो जाती है।

रक्त संचार में सुधार
थाइम में आयरन एवं अन्य आवश्यक तत्व अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं, जो लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण बढ़ाने के साथ ही शरीर के सभी अंगों में रक्त परिसंचरण और ऑक्सीजन को बढ़ावा देने का काम करते हैं। १०० ग्राम ताजा थाइम में १७.४५ एमजी आयरन होता है, जो दिनभर के आयरन की २० फीसदी पूर्ति करता है।

हार्ट के लिए हेल्दी
य ह हर्ब एंटी ऑक्सीडेंट्स, मिनरल्स और विटामिन्स से भरपूर होती है, जो हार्ट को प्रोटेक्ट करने का काम करती है। इसमें पाए जाने वाले पोटेशियम और मैग्नीशियम मिनरल्स भी महत्त्वपूर्ण होते हंै, जो कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम को सपोर्ट करने के साथ ही ब्लड प्रेशर की समस्या को भी दूर रखते हैं।

आई हेल्थ
आंखों को स्वस्थ रखने के लिए भी थाइम हर्ब का इस्तेमाल किया जा सकता है। दरअसल, यह हर्ब कैरोटोनॉइड एवं विटामिन ए का बहुत अच्छा सोर्स होती हैं, जो दृष्टि संबंधी समस्याओं को दूर कर मैक्यूलर डिजनरेशन एवं कैटरेक्ट से रक्षा करने का काम भी करते हैं। इस तरह थाइम हर्ब को आंखों के लिए बहुत फायदेमंद माना जा सकता है।

इम्यूनिटी
रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए थाइम हर्ब उपयोगी होती है। इसमें विटामिन सी उच्च स्तर पर पाया जाता है, जो श्वेत रक्त कणिकाओं का निर्माण बढ़ाकर इम्यूनिटी को बूस्ट करता है। विटामिन सी कोलेजन्स के निर्माण में भी महत्त्वपूर्ण है, जो सेल्स, मसल्स एवं टिश्यूज को रिपेयर करने का काम करता है और त्वचा को हेल्दी बनाता है।

तनाव
मानसिक स्वास्थ्य के लिए थाइम का उपयोग किया जा सकता है। इसमें विटामिन बी६ होता है। यह दिमाग में पाए जाने वाले न्यूरोट्रांसमीटर्स पर प्रभाव डालता है, जो तनाव बढ़ाने वाले हार्मोंस को सीधे रूप से प्रभावित करता है। इसलिए थाइम को नियमित अपनी डाइट में शामिल करके आप तनाव की समस्या को काफी हद तक कम कर सकते हैं, दिमाग रिलेक्स रहेगा।

Home / Jaipur / तनाव दूर करेगी थाइम हर्ब

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो