scriptसमय की कीमत पहचानें | time management | Patrika News
जयपुर

समय की कीमत पहचानें

यह न सोचें की आपके पास समय की कमी है, बल्कि यह सोचें कि उस समय में क्या बेहतर कर सकते हैं

जयपुरApr 23, 2018 / 05:09 pm

Archana Kumawat

समय आपके पीछे भागेगा


दिन आपके लिए छोटा होगा या फिर बड़ा, यह आप पर निर्भर करता है। इसलिए यदि आप चाहते हैं कि समय के पीछे न भागें, बल्कि समय आपके पीछे भागे तो आपको पूरी प्लानिंग से अपने दिन की शुरुआत करनी होगी। दिन को अपने अनुसार व्यवस्थित करें। साथ ही एक दिन में प्राप्त किए जाने वाले लक्ष्यों को भी एक कागज पर नोट करें। इसमें इस बात का ध्यान रखें कि कौनसे काम महत्त्वपूर्ण हैं और आप उन्हें कितने कम समय में कर सकते हैं। इस तरह समय का सदुपयोग करें।
लक्ष्य प्राप्त करने में न करें देरी


आपके आस-पास ऐसे बहुत से लोग होंगे, जो अकसर व्यस्त नजर आते होंगे लेकिन आपको व्यस्त होने के साथ ही प्रोडक्टिव होना होगा। कुछ लोग दिन खत्म होने के बाद यह बात करते हैं कि आज पूरे दिन काम किया लेकिन यदि उनसे पूछा जाए कि उन्होंने क्या अचीव किया है तो उनके पास इसका कोई स्पष्ट जवाब नहीं होता है। इसलिए आप जो भी काम हाथ में लें, उसके साथ ही यह भी विचार करें कि आप किन लक्ष्यों को प्राप्त करने वाले हैं। इस तरह आप जीवन में जल्दी सफलता मिलेगी।
एकाग्रता बढ़ाएं


समय का पूरा उपयोग करने के लिए जरूरी है कि आप जिस भी काम को हाथ में लें, उसे पूरी एकाग्रता से करें। इस तरह काम तो प्रभावी होगा ही, साथ ही कम समय में आप उसे निपटा सकते हैं। वर्कडेस्क को ब्रेकफास्ट टेबल न बनाएं। काम के दौरान आपका ध्यान अपने परिवार या अन्य मुद्दों पर नहीं होना चाहिए। ये बातें सब प्रोडक्टिविटी को कम कर समय खराब करेंगी।
अनावश्यक काम के लिए कहें ‘नो’


हर एक काम के लिए तुरंत प्रभाव से ‘हां’ न कहें। इससे अनावश्यक चीजों में आपका समय खराब होगा। ऑफिस में गॉसिप के लिए अपना समय खराब न करें। स्वयं को प्रोत्साहित करें एवं समय की अहमियत समझें। वर्क स्ट्रेस को कम करने के लिए सामाजिक समारोह में शामिल होना अच्छा है लेकिन आप आए दिन इसी तरह के समारोह के आमंत्रण को स्वीकार करते हैं तो इस तरह आप अपना महत्त्वपूर्ण समय खराब कर रहे हैं। इसी तरह ऑफिस में भी हर एक टास्क के लिए ‘हां’ न कहें।
जरूरी है प्रोत्साहित रहना


यदि हम कोई भी छोटी सफलता प्राप्त करते हैं तो हमें खुशी मिलती है। यह खुशी ही हमें जीवन में आगे बढऩे की प्रेरणा भी देती है। देखा जाए तो ये छोटे-छोटे लक्ष्य ही बड़े लक्ष्यों की शुरुआत हैं, साथ ही आपको समय की अहमियत का भी एहसास होगा। इसलिए आज जो भी लक्ष्य आपने तय किए हैं, उन्हें पूरा करने के बाद खुशी अवश्य मनाएं। इस तरह आप आगे बढऩे के लिए हमेशा प्रोत्साहित रहेंगे। इसके अलावा समय के अनुसार अपनी क्षमताओं में भी लगातार सुधार करते रहें।

Home / Jaipur / समय की कीमत पहचानें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो