आज हो सकता है परीक्षाओं को लेकर फैसला

कोरोना महामारी के संक्रमण के चलते स्थगित हुई थी परीक्षाएं, मुख्यमंत्री आज लेंगे वीसी

By: MOHIT SHARMA

Updated: 29 May 2020, 11:33 AM IST

जयपुर। कोरोना महामारी के संक्रमण के चलते स्थगित हुई परीक्षाओं पर आज निर्णय हो सकता है। इस संबंध में आज मुख्यमंत्री अशोक गहलोत वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करेंगे। इस वीसी में उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी, शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा और तकनीकी शिक्षा मंत्री सुभाष गर्ग भी भाग लेंगे। विभागों के अधिकारी भी वीसी भी रहेंगे।

वीसी में 10 वीं और 12 वीं की परीक्षाओं पर निर्णय होगा, इसके साथ ही विश्वविद्यालय की परीक्षाओं पर भी फैसला होगा। परीक्षाओं की तिथि आज की वीसी में घोषित हो सकती है।
विश्वविद्यालय की परीक्षा 19 मार्च और माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं 20 मार्च से स्थगित कर दी गई थीं। पहले ये परीक्षाएं 31 मार्च तक स्थगित की गई थी, लेकिन लॉकडाउन बढ़ने के बाद इन पर अभी तक कोई निर्णय नहीं हो पाया। जानकारी के अनुसार मुख्य विषयों की परीक्षाओं पर ही कोई निर्णय हो सकता है। अन्य वोकेशनल विषयों की परीक्षाओं पर सीबीएसई की तरह निर्णय भी किया जा सकता है।

ये परीक्षा होनी हैं
गौरतलब है कि 10 वीं कक्षा की सामाजिक विज्ञान और गणित की परीक्षा नहीं हुई थी, इसी के साथ 11 अन्य व्यावसायिक विषयों की भी कक्षा 10 की परीक्षा नहीं हुई थी।
इसी प्रकार कक्षा 12 की भी संगीत और उसके अलग—अलग विषयों की परीक्षा नहीं हुई, मनोविज्ञान, हिंदी साहित्य, उर्दू साहित्य, सिंधि साहित्य, गुजराती साहित्य, पंजाबी साहित्य, राजस्थानी साहित्य, फारसी, प्राकृत भाषा, टंकण लिपि की परीक्षा नहीं हुई। गणित, अंग्रेजी साहित्य, टंकण हिंदी, चित्रकला, सूचना प्रौद्योगिकी और प्रोग्रामिंग, गृह विज्ञान, संस्कृत साहित की परीक्षाएं होनी हैं। इसके साथ ही 10 अंनय व्यावसायिक विषयों की परीक्षाएं भी होनी हैं। विश्वविद्यालय की भी यूजी और पीजी की कई परीक्षाएं स्थगित हुई थी, उन पर भी आज निर्णय हो सकता है।

MOHIT SHARMA Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned