scriptराजस्थान में गर्मी का सितम, मौसम विभाग ने 21 जिलों को लेकर दी ये चेतावनी | Today's Weather in Jaipur- 25 April 2019 | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में गर्मी का सितम, मौसम विभाग ने 21 जिलों को लेकर दी ये चेतावनी

Rajasthan Weather Forecast- राजस्थान में गर्मी अब सितम ढहाने लगी है। इससे जनजीवन प्रभावित होने लगा है। रोजाना के कामकाज पर भी असर पड़ा है।

जयपुरApr 25, 2019 / 09:18 am

santosh

summer season

summer season

जयपुर। Rajasthan Weather Forecast – राजस्थान में गर्मी अब सितम ढहाने लगी है। मौसम विभाग की चेतावनी के अनुरूप शेखावाटी इलाके में चूरू 44.4 डिग्री के साथ बुधवार को सबसे गर्म रहा, जबकि बाड़मेर और सवाईमाधोपुर में भी दिन का तापमान 44.2 तक पहुंच गया। राजधानी जयपुर की रात 31.7 डिग्री के साथ प्रदेश में सबसे ज्यादा तपी, जो सामान्य से आठ डिग्री अधिक रही। इससे जनजीवन प्रभावित होने लगा है। रोजाना के कामकाज पर भी असर पड़ा है।
मौसम विभाग कहिन…
मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को पश्चिमी राजस्थान के चूरू, जैसलमेर, बीकानेर, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, जोधपुर और बाड़मेर में कई जगह तेज हवाएं चलेगी। धूलभरी आंधी आ सकती है। पूर्वी राजस्थान के सीकर, झुंझुनूं, अजमेर, अलवर, भरतपुर, सवाईमाधोपुर, टोंक, दौसा, करौली, धौलपुर में 20 से 30 किलोमीटर की रफ्तार से धूलभरी आंधी आएगी। गुरुवार को झुंझुनूं, कोटा, सवाईमाधोपुर, टोंक जिले में एक-दो स्थानों पर भीषण लू चलेगी।
रात में भी गर्मी का असर
अलवर जिले में बुधवार को तेज गर्मी व दोपहर में लू की आहट से लोग बैचेन रहे। सुबह से ही तेज धूप के चलते अधिकतम तापमान 42 डिग्री पर पहुंच गया। जबकि एक दिन पहले मंगलवार को अधिकतम तापमान 41 डिग्री था। इन दिनों हर दिन तापमान में वृद्धि का दौर जारी है। बैसाख में गर्मी तेवर दिखाने लगी है। तेज धूप व तापमान में वृद्धि के चलते दोपहर के समय अब हल्की लू चलने लगी है। गर्मी के तेवर सुबह 11 बजे से ही तीखे होने लगते हैं, दोपहर दो-तीन बजे गर्मी का असर चरम पर पहुंचने लगा है। दिन के अलावा रात के समय भी गर्मी का असर बढऩे लगा है, इस कारण लोगों को घरों में कूलर व एसी का सहारा लेना पड़ रहा है।

Home / Jaipur / राजस्थान में गर्मी का सितम, मौसम विभाग ने 21 जिलों को लेकर दी ये चेतावनी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो