रथ पर सवार होकर भक्तों को दर्शन देंगे प्रभु

रथ पर सवार होकर भक्तों को दर्शन देंगे प्रभु

Shashank Pathak | Publish: Jul, 14 2018 12:16:53 PM (IST) Jaipur, Rajasthan, India

रथ पर सवार होकर भक्तों को दर्शन देंगे प्रभु

जयपुर।

आज जगन्नाथ पुरी समेंत देशभर में रथयात्रा का आयोजन किया जा रहा है। वहीं प्रदेश सहित राजधानी जयपुर में रथयात्रा का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें श्रद्धालु बढ़ चढ़ हिस्सा ले रहे है। जयपुर के आराध्य देव गोविन्द देव जी मंदिर में भी आज सुबह रथयात्रा का आयोजन किया गया। जिसमें श्रद्धालुओं ने अपने हाथों से प्रभु का रथ खींचा। वहीं आज श्रीकृष्ण बलराम मंदिर, हरे कृष्णा मूवमेंट जगतपुरा की ओर से आज हाथी, घोड़े, बैंड के लवाजमे के साथ विश्वव्यापी जगन्नाथ रथयात्रा चौड़ा रास्ता स्थित दामोदर मंदिर से शाम 5 बजे निकाली जाएगी। यात्रा गोलछा सिनेमा, बापू बाजार, जौहरी बाजार, बड़ी चौपड़, हवा महल के सामने से होती हुई गोविंददेव जी मंदिर पहुंचेगी। रथयात्रा में हजारों भक्त भगवान का रथ खीचेंगे। साथ ही कीर्तन और नृत्य का आनंद भी लेंगे। जयपुर में इस रथयात्रा का महत्व यह है कि जो लोग पुरी जाकर भाग नहीं ले सकते, वे यहां जयपुर ही आनंद उठा सकें।

वहीं श्रीमाधोपुर में श्रीगोपीनाथ मंदिर में जगन्नाथ रथ यात्रा महोत्सव के तहत आज सुबह रथ का पूजन कर भगवान जगन्नाथ,सुभद्रा व बलभद्र की प्रतिमाओं को रथ में विराजमान कर मंदिर की परिक्रमा करायी गई। भगवान के रथ का सारथी बनने के लिए भक्तो का जन सैलाब उमड़ पड़ा व हर कोई भगवान के रथ का सारथी बनने को लालायित रहा। हरे राम-हरे कृष्णा के संगीत का मधुर संगीत चारों और सुनाई देता रहा।

वहीं उदयपुर में भी रथयात्रा की धूम छाई हुई हैं। रथयात्रा को लेकर लोगों में उत्साह नजर आ रहा है। चारों ओर भजनों की धुन के साथ लोग इस आयोजन की तैयारियों में जुटे हुए हैं। आज शाम को प्रभु जगन्नाथ जी नव निर्मित रथ नन्दीघोश पर आरूढ़ होकर भक्तों को दर्शन देने नगर भ्रमण पर निकलेंगे। रथ यात्रा सर्वधर्म सम्भाव व “सर्वे भवन्तु सुखीना” के ध्येय वाक्य को लेकर व सामाजिक समरसता के साथ निकाली जायेगी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned