समिति की रिपोर्ट पर होगा विश्वविद्यालयों की परीक्षाओं का निर्णय

उच्च शिक्षामंत्री के निर्देश पर आगामी सत्र की तैयारियों के लिए तीन कुलपतियों की समिति गठित, लॉकडाउन के बाद विश्वविद्यालयों की परीक्षाओं को लेकर किया जाएगा निर्णय, तीन दिन में सरकार ने मांगी रिपोर्ट

By: MOHIT SHARMA

Published: 09 Apr 2020, 10:54 AM IST

जयपुर। देशभर में कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण लॉकडाउन है। ऐसे में सभी विश्वविद्यालयों में शिक्षण कार्य प्रभावित हो रहा है और परीक्षाएं भी आगामी आदेशों तक स्थगित कर दी गई हैं। विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं स्थगित होने से विद्यार्थियों को नुकसान और आगामी शैक्षणिक सत्र 2020—21 भी प्रभावित होने की पूर्ण संभावना है। ऐसे में विश्वविद्यालयों की शेष रही स्थगित परीक्षाओं को करवाने या नहीं करवाने व आगामी शैक्षणिक सत्र के संदर्भ में कार्ययोजना तैयार करने के लिए सरकार ने सुझाव मांगे हैं। इसके लिए तीन कुलपतियों सहित 5 सदस्यीय एक कमेटी गठित की गई है। यह कमेटी लॉकडाउन के बाद विश्वविद्यालयों की परीक्षाओं को आयोजित करवाने की संभावनाओं के बारे में अध्ययन कर तीन दिन मे रिपोर्ट सरकार को देगी।

उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों में चल रही परीक्षाओं को 14 अप्रेल तक स्थगित किया गया था। अब समिति के संयोजक व सदस्य आपस में फोन, व्हाटसअप, वीडियो कॉलिंग या अन्य इलेक्ट्रानिक संसाधनों के माध्यम से विचार विमर्श कर अपनी रिपोर्ट 3 दिन में राज्य सरकार को देंगे। उसके बाद ही विश्वविद्यालयों की परीक्षाओं और आगामी सत्र को लेकर निर्णय होगा। गौरतलब है कि प्रदेश में उच्च शिक्षा विभाग के अधीन 14 सरकारी विश्वविद्यालय, 51 निजी विश्वविद्यालय और 7 डीम्ड विश्वविद्यालय हैं। इसमें करीब 15 लाख विद्यार्थी अध्ययनरत हैं।


ये हैं समिति में
समिति का संयोजक राजस्थान विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.आर.के.कोठारी को बनाया गया है। इसमें 4 अन्य सदस्य भी हैं, जिसमें जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय जोधपुर के कुलपति प्रो.पी.सी.त्रिवेदी, मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय उदयपुर के कुलपति प्रो.एन.एस.राठौड़, आयुक्त कॉलेज शिक्षा प्रदीप कुमार बोरड़ और संयुक्त सचिव उच्च शिक्षा डॉ.मोहम्मद नईम शामिल हैं।

MOHIT SHARMA Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned