scriptबड़ी खबर: राजस्थान की 11 महत्वपूर्ण भर्ती परीक्षाएं रद्द, संशोधित विज्ञप्तियां जल्द होंगी जारी | various Recruitment exams cancelled after change in MBC reservation | Patrika News
जयपुर

बड़ी खबर: राजस्थान की 11 महत्वपूर्ण भर्ती परीक्षाएं रद्द, संशोधित विज्ञप्तियां जल्द होंगी जारी

बड़ी खबर: राजस्थान की 11 महत्वपूर्ण भर्ती परीक्षाएं रद्द, संशोधित विज्ञप्तियां जल्द होंगी जारी

जयपुरJun 25, 2019 / 01:56 pm

Nidhi Mishra

various Recruitment exams cancelled after change in MBC reservation

बड़ी खबर: राजस्थान की 11 महत्वपूर्ण भर्ती परीक्षाएं रद्द, संशोधित विज्ञप्तियां जल्द होंगी जारी

जयपुर। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ( Rajasthan Staff Selection Board ) ने आगामी जुलाई माह में होने वाली परीक्षाएं रद्द कर दीं हैं। आगामी जुलाई माह में होने वाली सभी 11 परीक्षाएं बोर्ड ने रद्द कर दी हैं। छह जुलाई को होने वाली फार्मासिस्ट परीक्षा और पुस्तकालय अध्यक्ष की परीक्षा भी रद्द कर दी गईं हैं।
READ MORE- मौसम अलर्ट: राजस्थान में आगामी 24 घंटे में एक- दाे जगह तेज वर्षा होने की संभावना


उल्लेखनीय है कि बीते सोमवार को अशोक गहलोत सरकार ने प्रक्रियाधीन भर्तियों ने 5 फीसदी MBC आरक्षण लागू करने का आदेश दिया था। इसके लिए कार्मिक विभाग ने राज्य के लोकसेवा आयोग ( Public Service Commission ) और कर्मचारी चयन बोर्ड को निर्देशित कर दिया है। इसी कारण अब विज्ञप्तियां संशोधन के बाद फिर से जारी की जाएंगी। हालांकि जो अभ्यर्थी पहले आवेदन कर चुके हैं, उन्हें दोबारा आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। लेकिन जो अभ्यर्थी पहले आरक्षित वर्ग की सीमा में नहीं थे और अब एमबीसी आरक्षण के बाद इस दायरे में आते हैं, वे इसके लिए पात्र होंगे।
गौरतलब है कि राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने फार्मासिस्ट ( RSMSSB Pharmacist Recruitment ), लाइब्रेरियन ( RSMSSB Librarian Recruitment ) और स्टेनो ( RSMSSB Stenographer Recruitment ) के पदों पर इसी माह परीक्षा की तारीखें तय कर दी थीं। इन परीक्षाओं का शेड्यूल भी वेबसाइट पर जारी कर दिया गया था। जारी शेड्यूल के मुताबिक Rajasthan Staff Selection Board की वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर फार्मासिस्ट और लाइब्रेरियन की भर्ती परीक्षा 6 जुलाई 2019 को आयोजित होनी थी। इस शेड्यूल के अनुसार स्टेनो के भी रिक्रूटमेंट एग्जाम होने थे, जो 14 जुलाई को आयोजित होनी है।

उल्लेखनीय है कि बोर्ड ने फार्मासिस्ट परीक्षा का विज्ञापन 13 अगस्त 2018 को जारी किया गया था। वहीं पुस्तकालय अध्यक्ष पदों के लिए नोटिफिकेशन 21 मई 2018 को जारी हुआ था। इसके अलावा स्टेनो (RSMSSB Stenographer) के पदों पर विज्ञापन 4 जुलाई 2019 को जारी किया गया था।

आइए अब आपको बताते हैं कौनसी परीक्षा के लिए आयोजन तिथि क्या तय की गई थी—


फार्मासिस्ट
तारीख- 6 जुलाई 2019
समय- सुबह 8 बजे से 11 बजे तक

लाइब्रेरियन
तारीख- 6 जुलाई 2019
समय- दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक

स्टेनो
तारीख- 14 जुलाई 2019
समय
पहली शिफ्ट- सुबह 8 बजे से 11 बजे तक
दूसरी शिफ्ट- दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक

READ MORE- राजस्थान में लागू होगी मोदी सरकार की ‘आयुष्मान भारत योजना’, मिलेगा 5 लाख तक का केैशलैस बीमा
various Recruitment exams cancelled after change in MBC reservation
आरक्षण के लिए नए पद बढ़ाएगी सरकार
गौरतलब है कि प्रदेश में निकल चुकीं भर्तियों में अति पिछड़ा वर्ग (एमबीसी) को 5 प्रतिशत और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) को 10 प्रतिशत आरक्षण ( reservation ) देने के लिए Rajasthan n Government अतिरिक्त पदों ( New Posts ) का सृजन करेगी। हालांकि आर्थिक पिछड़े वर्ग को आरक्षण का लाभ सिर्फ उन भर्तियों में ही मिलेगा, जिनमें अभी तक परीक्षा आयोजित नहीं हुई है।
गुर्जर नेताओं से रविवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ( Ashok Gehlot ) की मुलाकात के बाद सरकार ने यह निर्णय किया। दोनों वर्गों को आरक्षण का लाभ देने के लिए कार्मिक विभाग ने राज्य के लोकसेवा आयोग ( Public Service Commission ) और कर्मचारी चयन बोर्ड को निर्देशित कर दिया है। सरकार ने अपने निर्णय के अनुसार आरक्षण प्रावधानों की पालना सुनिश्चित करते हुए कार्मिक विभाग के संयुक्त सचिव को राज्य स्तरीय नोडल अधिकारी भी नियुक्त किया है। विभाग के निर्देशों के अनुसार MBC को 13 फरवरी को जारी अधिसूचना के अनुसार सभी प्रक्रियाधीन भर्तियों में 5 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा। इसमें एक प्रतिशत आरक्षण सरकार पूर्व में दे चुकी है।
READ MORE- सरकार के नीतिगत निर्णयों पर सुझाव के लिए कमेटी

सरकार के इस फैसले से फिलहाल प्रदेश में लम्बित 40 हजार से अधिक पदों वाली भर्तियों पर असर रहेगा। आरक्षण मसले को लेकर एलडीसी 2018, हैड मास्टर, प्रयोगशाला सहायक, विद्युत हैल्पर, पशुधन सहायक, पीटीआइ जैसी बड़ी संख्या में पदों वाली भर्तियां अटकी पड़ी थीं। अब इनका रास्ता खुलेगा लेकिन संशोधित अभ्यर्थना से अभी और विलम्ब होगा। पुस्तकालय अध्यक्ष, फार्मासिस्ट, स्टेनोग्राफर भर्तियों में करीब तीन हजार पदों के लिए अभी परीक्षा नही हुई है। ऐसे में इनमें फिर से आवेदन मांगे जाएंगे।
various Recruitment exams cancelled after change in MBC reservation

Home / Jaipur / बड़ी खबर: राजस्थान की 11 महत्वपूर्ण भर्ती परीक्षाएं रद्द, संशोधित विज्ञप्तियां जल्द होंगी जारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो