scriptGood News: नए साल से फ्री में जा सकेंगे नेपाल, बुजुर्गों को मिलेगी पशुपतिनाथ मंदिर के दर्शन की सौगात | Varishth nagrik tirth yatra yojana: pashupatinath temple nepal | Patrika News
जयपुर

Good News: नए साल से फ्री में जा सकेंगे नेपाल, बुजुर्गों को मिलेगी पशुपतिनाथ मंदिर के दर्शन की सौगात

देवस्थान विभाग की बुुजुर्गों को मिलेगी सौगात, नए साल में पूरी होगी पशुपति नाथ के दर्शनों की बरसों पुरानी आस, मतदाता पहचान पत्र या पासपोर्ट रखना होगा साथ

जयपुरNov 30, 2022 / 06:18 pm

pushpendra shekhawat

pashupatinath temple nepal

Good News: नए साल से फ्री में जा सकेंगे नेपाल, बुजुर्गों को मिलेगी पशुपतिनाथ मंदिर के दर्शन की सौगात

हर्षित जैन / जयपुर। तीन साल बाद फिर से नि:शुल्क तीर्थांटन के लिए देवस्थान विभाग की वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के तहत जल्द बुजुर्गों को नेपाल के पशुपतिनाथ मंदिर के दर्शन के लिए सौगात नए साल में मिलेगी। विभाग की ओर से इसकी कवायद शुरू कर दी है। साथ ही टैंडर भी किए गए हैं। जल्द निविदा खुलने के साथ ही यात्रा शुरू होगी।
गौरतलब है कि प्रदेश के 20 हजार बुजुर्गों में से 18 हजार रेल मार्ग, दो हजार को हवाईयात्रा इस बजट सत्र में करवाना तय किया गया था। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक गुरुवार को छठीं ट्रेन नागौर से रामेश्वरम के लिए सीकर, अजमेर, जोधपुर के यात्री वाया फालना ट्रेन से एक हजार यात्री रवाना होंगे। वहीं इसके बाद 13 दिसंबर को जयपुर से जाने वाली सातवीं ट्रेन में 16 जिलों के कुल 900 से अधिक यात्री तिरूपति बालाजी के दर्शन के लिए रवाना होंगे।
विभाग के अधिकारियों के मुताबिक योजना 2022 के तहत लॉटरी से काठमांडू की यात्रा के तहत इमिग्रेशन नियमों के मुताबिक वैध पासपोर्ट या मतदाता फोटो पहचान पत्र में से कोई एक मूल दस्तावेज होना अनिवार्य होगा। दस्तावेज के अभाव में लॉटरी में चयनित बुजुर्ग हवाई यात्रा का लाभ नहीं ले सकेंगे। आदेशों के तहत मुख्य सूची में चयनित समस्त यात्रियों को फोन पर सूचित कर उनसे वाट्सएप पर दस्तावेज मंगवाकर उनकी फाइल में संधारित करना है।
संबंधित बूथ लेवल ऑफिसर से संपर्क कर अपना फोटोयुक्त मतदाता पहचान पत्र जारी करवा सकते हैं। ताकि यात्रा के समय उनको किसी प्रकार की परेशानी ना आए। सूत्रों के मुताबिक संभवतया यात्रा जनवरी के दूसरे सप्ताह बाद शुरू होने के आसार हैं। इससे पूर्व दिसंबर में निविदा खुलेगी। जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से ही यात्री रवाना होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो