scriptखानपान में शामिल करें अरबी को | Vegetable | Patrika News
जयपुर

खानपान में शामिल करें अरबी को

सब्जियों का हमारी सेहत में बहुत बड़ा योगदाना होता है। हमें चाहिए कि हम सब्जियां प्राथमिकता से खाएं और सब्जियों में भी उन सब्जियों को अधिक तरजीह दें जो हमारे लिए अधिक फायदेमंद है। सब्जियों में अरबी भी एक ऐसी सब्जी है जो हमारी सेहत को कई फायदे पहुंचाती है।

जयपुरJul 03, 2019 / 05:44 pm

Chand Sheikh

Vegetable

खानपान में शामिल करें अरबी को

हृदय रहेगा स्वस्थ
यूं तो अरबी के कई फायदे हैं लेकिन अरबी हमारे हृदय को भी स्वस्थ बनाए रखती है। अरबी में नाम मात्र का कॉलेस्ट्रोल होता है। ऐसे में अरबी खाने से कॉलेस्ट्रोल जमने का खतरा नहीं रहता और दिल से जुड़ी बीमारियां नहीं होती है। अरबी में 19 प्रतिशत विटामिन ई होता है, इसलिए अरबी खाना हृदय के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है।
रोग प्रतिरोधक क्षमता
अरबी में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे विटामिन ए, सी और ई होते है। इस वजह से अरबी खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। अपने खानपान में प्रमुखता से अरबी की सब्जी शामिल करने पर हम मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता के कारण कई रोगों से बच पाते हैं।
पाचन तंत्र को मजबूती
अरबी में अच्छी मात्रा में फाइबर होता है। इससे हमारी पाचन क्रिया दुरूस्त रहती है। हमारा पेट भरा हुआ रहता है, अधिक खाने से हम बचते हैं। अरबी में घुलनशील फाइबर होता है जो कि रक्त में ग्लूकोज की मात्रा को रेगुलेट करता है और इंसुलिन के स्तर को सही बनाए रखता है। यही कारण है कि अरबी खाने से डायबिटीज का खतरा कम होता है।
त्वचा में निखार
अरबी की जड़ों में विटामिन ए और ई पाया जाता है। इसकी वजह से यह त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने में सहायक होती है। अरबी में मौजूद ये सभी विटामिन शरीर की त्वचा को लंबे समय तक सेहतमंद और चमकदार बनाए रखते है। एंटीऑक्सीडेंट्स होने की वजह से अरबी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद साबित होती है।
स्वस्थ आंखें
अरबी आंखों से जुड़ी परेशानी को दूर कर आंखों को स्वस्थ बनाए रखने में मददगार होती है। अरबी में पर्याप्त मात्रा में विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स जैसे बीटा-कैरोटीन आदि होते हैं जो कि कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त होने से बचाते हैं और हमारी आंखों को मैक्यूलर डिजनरेशन से बचाकर रोशनी कम होने से रोकते हैं।
रक्त संचार दुरूस्त
अरबी रक्त संचार को दुरूस्त रखती है और हमें तनाव से बचाती हैै। अरबी में सोडियम और वसा काफी कम मात्रा में होती है। लेकिन इसमें कई मिनरल्स पोटैशियम और मैग्नेशियम आदि होते हंै जो हमारे रक्त संचार को ठीक रखते हंै। अरबी तनाव को दूर करने, रक्त संचार को नियमित करने में काफी मददगार रहती है।
वायरस से बचाव
अरबी में पाए जाने वाले विटामिन सी की भरपूर मात्रा के कारण यह प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा करती है। सफेद रक्त कण विटामिन सी की सहायता से बनते हैं जो बाहरी हमलों जैसे बेक्टीरिया , वायरस आदि से हमारी रक्षा करते हैं। विटामिन सी प्रभावी एंटी-ऑक्सीडेंट होने से यह सर्दी जुकाम, फ्लू तथा अन्य कई बीमारियों से बचाता है।
लेकिन ध्यान रखें
अरबी में अधिक मात्रा में कैलोरी होती है। इसलिए अरबी का सेवन करने से वजन बढने का खतरा रहता है। अरबी में कैल्शियम ऑक्सलेट्स होता है जो कि टॉक्सिन युक्त होता है, इसलिए अरबी को कच्चा खाना सेहत के लिए हानिकारक होता है। अरबी को पकाकर खाना चाहिए। गैस की दिक्कत वाले लोग अरबी से बचें।

Home / Jaipur / खानपान में शामिल करें अरबी को

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो