scriptकम वजन के लिए सब्जियां खाएं | Vegetable | Patrika News
जयपुर

कम वजन के लिए सब्जियां खाएं

हमारा खानपान हमें स्वस्थ और एक्टिव बनाए रखता है। हम जो खाते हैं, उसका असर हमारी सेहत पर उसी तरह होता है। इसलिए जरूरी है महत्वपूर्ण पहलुओं का ध्यान रखते हुए ही हमें अपने खानपान को तय करना चाहिए। बात सब्जियों की करें तो कई ऐसी सब्जियां हैं जो हमारे वजन को नियंत्रित बनाए रखकर हमें मोटापे से बचाती हैं।

जयपुरJul 18, 2019 / 05:30 pm

Chand Sheikh

Fassi,food adulteration report,Food adulteration news,types of food adulteration,food adulteration in mp,Vegetable prices increase,Being served substandard food,substandard food,reliance fresh,reliance fresh stores,Big Bazar,big bazar offers,mp cm kamal nath,Madhya Pradesh CM Kamal Nath,mp govt,Jabalpur,

food adulteration

ब्रोकली
वजन नियंत्रित बनाए रखने के लिए ब्रोकली फायदेमंद रहती है। इसमें पाए जाने वाले गुण हमें मोटापे से बचाते हैं और हमारा वजन नियंत्रित बना रहता है। ब्रोकली में अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होता है। इसमें विटामिन सी और डाइटरी फाइबर की उच्च मात्रा होती है जो हमारी सेेहत के लिए काफी फायदेमंद हैैैै। ब्रॉकली को आहार के रूप में खाने से पेट आराम से भर जाता है और लंबे समय तक भूख भी नहीं लगती। इस वजह से हम अधिक खाने की आदत से बच पाते हैं। कम खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसमें ऐसे विटामिन पाए जाते हैं, जो वजन घटाने में मददगार होते हैं।
पालक
पालक में जिंक, आयरन और मैगनीशियम होता है। पालक में पर्याप्त मात्रा में विटामिन के और कैल्शियम होता है, जो हड्डियों और दांत के लिए फायदेमंद होता है। पालक की पत्तियों को उबालकर या फिर इसका जूस निकालकर भी इसे इस्तेमाल में ला सकते है। सप्ताह में दो बार पालक का इस्तेमाल करना फायदेमंद रहता है।
खीरा
खीरा भी वजन को नियंत्रित बनाए रखने में मददगार होता है। खीरा हमारी सेहत के लिए काफी लाभकारी होता है। खीरे में पोटेशियम की मात्रा बहुत होती है। खीरे को अपने खानपान में शामिल कर हम अधिक खाने से बच सकते हैं और इस तरह हमारा वजन नियंत्रित रहता है और मोटापे से हम बच पाते हैं।
बींस
बींस में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है। बींस शुगर लेवल को बॉडी में रेगुलेट करते हैं। मोटापा बढऩे का एक कारण होता है शरीर में शुगर का अधिक होना। ऐसे में फाबर अधिक होने से हमारा पेट भरा-भरा रहता है और हमें बार-बार भूख का एहसास नहीं होता। इनसे शुगर लेवल नियंत्रित रहने से मोटापे से बचाव होता है।
लौकी
लौकी और मेथी भी वजन को नियंत्रित रखकर हमें मोटापे का शिकार होने से बचाती हैं। लौकी लोगों की पसंदीदा सब्जियों में से एक है। इसमें फैट बिलकुल नहीं होता और इसका सेवन कोलेस्ट्रॉल भी नियंत्रित बनाए रखता है। लौकी में मात्र 15 कैलोरी ही होती है जो हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है। एक कप पानी में मेथी की कुछ पत्तियों को डालकर 10 मिनट तक उबाल लें। इस पानी को छान कर सुबह खाली पेट पीजिए। यह पानी तेजी से कैलोरी घटाता है।

Home / Jaipur / कम वजन के लिए सब्जियां खाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो