scriptकोरोना काल में सब्जी महंगी, आलू 50 रुपए किलो | Vegetables are expensive during the Corona period, potatoes cost 50 ru | Patrika News
जयपुर

कोरोना काल में सब्जी महंगी, आलू 50 रुपए किलो

कोरोना काल ( Corona era ) में लोगों के लिए सब्जी खाना मुहाल हो गया है। बरसात के मौसम में हरी सब्जियों ( vegetables ) की महंगाई ( inflation ) तो हर साल रहती है, लेकिन इस साल आलू ( potato ) का दाम भी लगातार आसमान छू रहा है। आलू का भाव 45 से 50 रुपए किलो तक बोला जा रहा है। प्याज और टमाटर ( Onion and tomato ) के दाम में भी लगातार इजाफा हो रहा है। बीते दो महीने में आलू के थोक दाम में 50 से 150 फीसदी तक की वृद्धि हुई है। प्याज का थोक भाव 15 से 20 रुपए प्रति किलो दर्ज किया गया।

जयपुरSep 08, 2020 / 06:14 pm

Narendra Singh Solanki

कोरोना काल में सब्जी महंगी, आलू 50 रुपए किलो

कोरोना काल में सब्जी महंगी, आलू 50 रुपए किलो

जयपुर। कोरोना काल में लोगों के लिए सब्जी खाना मुहाल हो गया है। बरसात के मौसम में हरी सब्जियों की महंगाई तो हर साल रहती है, लेकिन इस साल आलू का दाम भी लगातार आसमान छू रहा है। आलू का भाव 45 से 50 रुपए किलो तक बोला जा रहा है। प्याज और टमाटर के दाम में भी लगातार इजाफा हो रहा है। बीते दो महीने में आलू के थोक दाम में 50 से 150 फीसदी तक की वृद्धि हुई है। प्याज का थोक भाव 15 से 20 रुपए प्रति किलो दर्ज किया गया। थोक कारोबारियों ने बताया कि आवक कम होने की वजह से आलू, प्याज, टमाटर व अन्य सब्जियों के दाम में इजाफा हुआ है।
बीते तीन महीने में तमाम हरी सब्जियों की कीमतें दोगुनी से तिगुनी तक बढ़ गई, जिससे आम लोगों के लिए सब्जी खाना मुश्किल हो गया है। गृहणी सुरभि ने बताया कि पहले जितनी सब्जियां 100 से 200 रुपए में आती थी, उतनी के लिए अब 300 से 400 रुपए खर्च करना पड़ता है।
सब्जी विक्रेता महेश ने बताया कि दाम बढऩे से लोगों ने सब्जी खरीदना कम कर दिया है। उन्होंने कहा कि जो उपभोक्ता पहले दो किलो सब्जी खरीदते थे, वे अब सिर्फ एक किलो ही खरीद रहे हैं। उपभोक्ता नीरज ने कहा कि हरी सब्जियां महंगी होने पर गरीब-अमीर सबके लिए आलू एक बड़ा सहारा होता था, लेकिन अब तो आलू का भाव भी आसमान चढ़ गया है, जिस कारण आमजनों के लिए सब्जी खाना मुहाल हो गया है। हालांकि आलू के दाम में हो रही बढ़ोतरी से सरकार भी चिंतित है।
मुहाना मंडी अध्यक्ष राहुल तवंर ने बताया कि बरसात के कारण आलू की वऊसल लगने और तैयार होने में विलंब होने के अंदेशे से कीमतों में इजाफा हो रहा है। हालांकि उन्होंने कहा कि कोल्ड स्टोरेज में आलू के स्टॉक में कमी नहीं है, लेकिन बरसात के कारण अगली फसल में विलंब होने के अंदेशे से कीमतों में तेजी आई है। आंध्रप्रदेश और कर्नाटक में भारी बारिश के कारण प्याज की तैयार फसल खराब होने से प्याज के दाम में भी तेजी आई है।

Home / Jaipur / कोरोना काल में सब्जी महंगी, आलू 50 रुपए किलो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो