scriptरोचक: एक मतीरे के पीछे जब हुई बीकानेर-नागौर रियासतों की जंग, बहा हजारों सिपाहियों का खून! | war between Bikaner Nagaur Principality for a watermelon | Patrika News
जयपुर

रोचक: एक मतीरे के पीछे जब हुई बीकानेर-नागौर रियासतों की जंग, बहा हजारों सिपाहियों का खून!

दुनिया की एक मात्र ऐसी लड़ाई जो लड़ी गयी एक तरबूज के लिए
इतिहास के पन्नो में दर्ज हुई ‘मतीरे की राड़’, एक मतीरे के लिए छिड़ गयी दो रियासतों की जंग

जयपुरJun 28, 2019 / 02:39 pm

neha soni

war between Bikaner Nagaur Principality for a watermelon

रोचक: एक मतीरे के पीछे जब हुई बीकानेर-नागौर रियासतों की जंग, बहा हजारों सिपाहियों का खून!

जयपुर।
आज हम आपको एक ऐसी लड़ाई के बारे में बताने जा रहे है जो की एक तरबूज के लिए लड़ी गई और इस लड़ाई में हजारो सिपाही शहीद हो गए। यह लड़ाई दुनिया की एक मात्र ऐसी लड़ाई है जो की केवल एक फल के लिए लड़ी गयी और इतिहास में इसे “मतीरे की राड़” के नाम से जाना जाता है।

यह कहानी है 1644 ईस्वी की जब बीकानेर रियासत का सीलवा गांव ओैर नागौर रियासत का जाखणियां गांव जो की एक दूसरे के समानांतर स्थित थे। यह दोनों गांव नागौर रियासत और बीकानेर रियासत की अंतिम सीमा थी।
READ MORE : 40 हजार के इनामी डकैत जगन गुर्जर ने चौथी बार किया सरेंडर

war between Bikaner Nagaur Principality for a watermelon
एक मतीरे के लिए छिड़ गयी दो रियासतों की जंग

बीकानेर और नागौर रियासतों के बीच एक अजब लडाई लड़ी गयी थी। एक मतीरे की बेल बीकानेर रियासत की सीमा में उगी किन्तु नागौर की सीमा में फ़ैल गयी। उस पर एक मतीरा यानि तरबूज लग गया। एक पक्ष का दावा था कि बेल उनकी तरफ लगी है, दूसरे का दावा था कि फ़ल उनकी ज़मीन पर पड़ा है।
उस मतीरे के हक़ को लेकर युद्ध हुआ जिसे इतिहास में “मतीरे की राड़” के नाम से जाना जाता है। नागौर और बीकानेर की रियासतों के मध्य ‘मतीरे’ को लेकर झगड़ा हो गया और यह झगड़ा युद्ध में तब्दील हो गया। इस युद्ध में नागौर की सेना का नेतृत्व सिंघवी सुखमल ने किया जबकि बीकानेर की सेना का नेतृत्व रामचंद्र मुखिया ने किया था।
READ MORE : … तो एनकाउंटर के डर से डकैत जगन गुर्जर का हुआ सरेंडर, हनुमान बेनीवाल ने संसद में उठाई थी मांग

war between Bikaner Nagaur Principality for a watermelon
बहा हजारों सिपाहियों का खून

उस समय बीकानेर के शासक राजा करणसिंह थे और वह मुगलों के लिए दक्षिण अभियान पर गये हुए थे। जबकि नागौर के शासक राव अमरसिंह थे। राव अमरसिंह ने आगरा लौटते ही बादशाह को इसकी शिकायत की तो राजा करणसिंह ने सलावतखां बख्शी को पत्र लिखा और बीकानेर की पैरवी करने को कहा था। लेकिन यह मामला मुग़ल दरबार में चलता उससे पहले ही युद्ध हो गया। इस युद्ध में नागौर की हार हुई । बीकानेर की सेना जीत गयी और उन्हें यह तरबूज मिला।

Home / Jaipur / रोचक: एक मतीरे के पीछे जब हुई बीकानेर-नागौर रियासतों की जंग, बहा हजारों सिपाहियों का खून!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो