scriptराजस्थान में ‘वाटर पॉलिटिक्स’, अब CM राजे के साथ मंत्रियों-विधायकों के भी कटेंगें पानी कनेक्शन! | Water Politics in Rajasthan, Congress warns to disconnect water supply | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में ‘वाटर पॉलिटिक्स’, अब CM राजे के साथ मंत्रियों-विधायकों के भी कटेंगें पानी कनेक्शन!

Water Crisis in Rajasthan: राजस्थान में ‘वाटर पॉलिटिक्स’, अब CM राजे के साथ मंत्रियों-विधायकों के भी कटेंगें पानी कनेक्शन!

जयपुरMay 29, 2018 / 08:43 am

Nakul Devarshi

sachin pilot water politics rajasthan
जयपुर।

राजस्थान में गर्मी के मौसम के बीच पानी की मांग को लेकर हाहाकार मचा हुआ है। कहीं सड़क जाम कर पानी की मांग की जा रही है तो कहीं मोबाइल टावर तक में चढ़ कर पानी की किल्लत पर आक्रोश जताया जा रहा है। धरने-प्रदर्शनों का सिलसिला भी।
इस बीच कांग्रेस पार्टी ने मुख्यमंत्री और मंत्रियों के पानी के कनेक्शन काटे जाने की चेतावनी देकर इस मुद्दे को और उबाल पर ला दिया है। दरअसल, सोमवार को राजधानी जयपुर में हुए कांग्रेस के प्रदर्शन के बाद पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने मुख्यमंत्री और मंत्रियों के पानी के कनेक्शन काटे जाने की चेतावनी दे डाली।
पार्टी के वरिष्ठ नेता और जयपुर जिलाध्यक्ष प्रतापसिंह खाचरियावास ने कहा कि यदि अगले 24 घंटे में जयपुर में सभी जगह बीसलपुर का पानी बढ़ाकर राजधानी की सभी काॅलोनियों में पीने के पानी की व्यवस्था सुचारू रूप से नहीं की गई तो कांग्रेस पार्टी मुख्यमंत्री निवास पर मटकाफोड प्रदर्शन करेगी और मुख्यमंत्री व मंत्रियों के पानी के कनेक्षन काट दिए जाएंगे।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री और मंत्रियों को 24 घंटे पानी सप्लाई किया जा रहा है जबकि जनता को पीने का पानी भी 10 से 15 मिनट ही उपलब्ध हो रहा है। कई काॅलोनियां तो ऐसी है जहां चार दिन तक पानी सप्लाई नहीं होता है, ऐसे में सरकार को टैंकरों की संख्या बढ़ानी चाहिए, नहीं तो कांग्रेस बड़े आंदोलन के लिए मजबूर होगी।
खाचरियावास ने कहा कि राजधानी जयपुर में बीसलपुर का पानी तुरन्त प्रभाव से बढ़ाना चाहिए। राजधानी जयपुर में पानी की भारी किल्लत है, टैंकरों की कालाबाजारी हो रही है, लोग पीने के पानी को तरस रहे है लेकिन जयपुर में भाजपा का कोई विधायक या मंत्री जनता की सुध लेने नहीं जा रहा है।
इधर, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट ने कहा कि गर्मी से पहले पानी को लेकर इमरजेंसी प्लान बनाना राज्य सरकार की जिम्मेदारी है। फरवरी महीने में कन्टन्जेंसी प्लान बनाना भाजपा सरकार की जिम्मेदारी थी, लेकिन सरकार ने जयपुर सहित पूरे प्रदेश में पीने के पानी की कोई व्यवस्था नहीं की, राजधानी जयपुर में पीने के पानी को लेकर लोगों में हाहाकार मचा हुआ हैं, कच्ची बस्तीयों सहित जयपुर की 50 प्रतिशत काॅलोनियों में पीने के पानी की त्रास्दी है।
पायलट ने कहा कि यह तो राजधानी जयपुर के हाल हैं तो राजस्थान के सुदुर जिलों में जहां पानी की किल्लत हैं, वहां सरकार के नेता वोट मांगने के लिए पहुंच रहे हैं लेकिन पानी की कोई व्यवस्था उन्होंने नहीं की है। ना तो सरकार ने पानी के टैंकर बढ़ाये हैं, ना ही बीसलपुर का पानी बढ़ाया गया है और ना ही अलग से पानी के लिये विषेष बजट जारी करके गर्मी में पानी की कमी से निपटने की प्लानिंग सरकार ने की है। पानी उपलब्ध कराना सरकार की जिम्मेदारी है।

इधर, आप पार्टी काटेगी विधायकों के पानी कनेक्शन
कांग्रेस की चेतावनी के बीच आम आदमी पार्टी ने भी इसी तरह की चेतावनी दी है। आप पार्टी का कहना है कि पानी की समस्या दिनों-दिन विकराल रूप धारण करती जा रही है। बताया गया है कि आम आदमी पार्टी कार्यकर्ता रविवार को भीलवाड़ा आप प्रत्याशी सुनील आगीवाल के नेतृत्व में आम जनता के साथ मिलकर विधायक आवास पर पानी कनेक्शन काटने के लिए निकले तो आधे रास्ते में पुलिस प्रशासन ने कार्यकर्ताओं, स्थानीय लोगों को रोककर लाठियां बरसाईं जिसमें आप कार्यकर्ताओं को गंभीर चोटे आई। इसमें महिलाऐं भी शामिल थी।
आप नेता डॉ. कौस्तुभ दाधीच ने कहा कि यह सरकार की जिम्मेदारी है कि वह जनता को स्वच्छ पानी उपलब्ध करवाए। आप युवा नेता अभिषेक जैन बिट्टू ने बताया की राज्य सरकार को चेतावनी देती है की अगर 48 घंटे में प्रदेश की आम जनता को पीने का पानी की व्यवस्था दुरुस्त नहीं की गई तो जयपुर शहर में भी इसी तरह का आंदोलन आयोजित होगा जिसमे सर्व प्रथम प्रदेश के जल संसाधन मंत्री के आवास पर लगा पानी का कनेक्शन को काटने से शुरुआत की जाएगी। उसके बाद शहर के सभी 8 विधायक व प्रदेश के सभी मंत्री एवं उसके बाद 200 विधायक और सभी सांसदों के निवास का पानी का कनेक्शन काटा जाएगा।

Home / Jaipur / राजस्थान में ‘वाटर पॉलिटिक्स’, अब CM राजे के साथ मंत्रियों-विधायकों के भी कटेंगें पानी कनेक्शन!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो