scriptमौसम ने बरपाया कहर, कई स्थानों पर फसलें खराब | weather cyclone rain crops farmers suffered from hailstorm | Patrika News
जयपुर

मौसम ने बरपाया कहर, कई स्थानों पर फसलें खराब

Weather Update : अरब सागर से उठे चक्रवात के बाद बिगड़े मौसम ने एक ओर जहां ठंडक बढ़ा दी है…..

जयपुरNov 07, 2019 / 08:31 pm

Ashish

weather-cyclone-rain-crops-farmers-suffered-from-hailstorm

मौसम ने बरपाया कहर, कई स्थानों पर फसलें खराब,मौसम ने बरपाया कहर, कई स्थानों पर फसलें खराब

जयपुर/हनुमानगढ़

weather Update : अरब सागर से उठे चक्रवात के बाद बिगड़े मौसम ने एक ओर जहां ठंडक बढ़ा दी है, वहीं दूसरी ओर किसानों की मेहनत पर कहर बरपाया है। ओले गिरने से किसानों की उपज खराब हो गई है। बेमौसम हुई इस बारिश ने किसानों की परेशानी को बढ़ा दिया है। हालांकि खराबे के सर्वे के निर्देश दे दिए गए हैं। हनुमानगढ़ जिले के पीलीबंगा क्षेत्र में बुधवार देर शाम हुई अतिवृष्टि से प्रेमपुरा और चक 23 एसटीजी सहित आसपास चकों में किसानों की नरमा और धान की फसल बरबाद हो गई। तेज तूफान से प्रेमपुरा क्षेत्र में विद्युत पोल भी गिर गए। मिली जानकारी के अनुसार चक 23 एसटीजी में किसानों की पचास प्रतिशत धान की फसल बरबाद हो गई। किसान दुर्गासिंह शेखावत, दशरथसिंह, गिरवरसिंह, राजेन्द्रसिंह, महावीरसिंह आदि ने बताया कि उनकी धान की फसल को काटने के बाद सूखने के लिए खलिहान में रखी गई जो ओले और बरसात से खराब हो गई। प्रेमपुरा में किसान सुरेन्द्र डेलू के नेतृत्व में अन्य किसानों ने बताया कि ओले गिरने से उनकी नरमा की 60 प्रतिशत और धान की 80 प्रतिशत फसल खराब हो गई। उन्होंने बताया कि ओले गिरने से धान की फसल जमीन पर पसर गई। तेज तूफान से खेतों के पास खड़े विद्युत पोल और पेड़ टूट गए।

उन्होंने बताया कि खराबे के मुआवजे को लेकर किसान कांग्रेस खेत मजदूर प्रकोष्ठ की ओर से शुक्रवार को मुख्यमंत्री को ज्ञापन प्रेषित किया जाएगा। शुक्रवार को तहसीलदार बाबूलाल ने किसानों की फसल खराबे को लेकर हल्का पटवारियों व संबंधित बीमा कम्पनी के प्रतिनिधियों की एक बैठक ली। तहसीलदार बाबूलाल ने बताया कि खराबे को लेकर संबंधित बीमा कम्पनी के प्रतिनिधि व हल्का पटवारी की टीम गठित की गई जो सर्वे कर खराबे की रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी। उन्होंने बताया कि किसान को खराबे को लेकर बीमा कम्पनी की ओर से मुआवजा दिलवाने के प्रयास किए जाएंगे। तहसीलदार ने बताया कि ओलों के गिरने व बरसात से चक 3 टीकेडब्लयू, 38 एलएलडब्लयू, उमेवाला, 41 एलडब्लयू, खोथांवाली, सूरांवाली, अमरसिंहवाला, 29 एमओडी, 31 व 34 एमओडी तथा 40 एलएलडब्लयू में फसलों का नुकसान हुआ। उन्होंने बताया कि कुछ क्षेत्र में फसलों का आंशिक नुकसान हुआ।

तेज बारिश से बढ़ गई ठंडक
वहीं, मौसम में आए बदलाव से कई स्थानों पर मौसम में ठंडक घुल गई। झालावाड़ के रटलाई कस्बे में गुरुवार को 4:30 बजे बाद तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू हुई। इससे जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। कस्बे में गुरुवार को साप्ताहिक हाट होने के कारण दुकानदार एवं गांव से आए लोग खरीददारी में व्यस्त रहे। इसी दौरान तेज बारिश से बाजार में अफरा-तफरी मच गई।

Home / Jaipur / मौसम ने बरपाया कहर, कई स्थानों पर फसलें खराब

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो