scriptHeatwave in Rajasthan ; हीटवेव आज, कल से दो दिन राहत की बौछारें… | Hot weather condition in Rajasthan | Patrika News
जयपुर

Heatwave in Rajasthan ; हीटवेव आज, कल से दो दिन राहत की बौछारें…

प्रदेश में पश्चिमी जिलों में भीषण गर्मी का दौर, आज अधिकांश जिलों में मौसम रहेगा शुष्क, अगले दो दिन 10 जिलों में मेघगर्जन व बारिश के आसार

जयपुरMar 28, 2024 / 10:46 am

anand yadav

weather.png

40 डिग्री के पार पहुंचा पारा, पड़ने वाली है भीषण गर्मी, जानिए कैसे रहेंगे आने वाले दिन

जयपुर । प्रदेश में गर्मी रौद्र रूप दिखाने लगी है। कुछ जिलों में दिन में पारा 40 डिग्री पार जा चुका है वहीं अंता में अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री रहा जो मैदानी इलाकों में सर्वाधिक दर्ज किया गया है।
हीटवेव चलने पर दिन में झुलसाती गर्मी का असर बना रहा है तो रात में भी पारे में बढ़ोतरी ने लोगों को बेचैन करना शुरू कर दिया है।
मौसम विभाग के आकलन के अनुसार अगले 24 घंटे में उत्तरी इलाकों में एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना है। जिसके चलते कल से दो दिन तक दस से ज्यादा जिलों में मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश होने व हीटवेव से राहत मिलने की संभावना है।
दिन में 6 तो रात में 5 डिग्री तक उछला पारा
प्रदेश के कई जिलों में में बीती रात करीब 5 डिग्री तक तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई। वहीं बीते 24 घंटे में कुछ जिलों में दिन में पारे में सामान्य से 6 डिग्री तक ज्यादा उछाल दर्ज किया गया। सूर्योदय के साथ ही अब धूप की तपिश महसूस होने लगी है तो दोपहर में मानों आसमान से अंगारे बरसते महसूस होने लगे हैं।
अगले दो दिन इन जिलों में बारिश संभव
मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने पर कल अलवर, झुंझुनूं, सीकर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर, नागौर, श्रीगंगानगर में मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। वहीं 30 मार्च को अलवर, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, झुंझुनूं, करौली, सीकर, चूरू, हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर में कहीं कहीं बादल छाए रहने और हल्की बूंदाबांदी होने के आसार हैं
जयपुर में बीती रात सबसे गर्म
राजधानी जयपुर में बीती रात पारा करीब दो डिग्री उछलकर 26.7 डिग्री सेल्सियस रहा। शहर में बीती रात मार्च माह में सबसे गर्म रात रही है। पिलानी 19.6 और संगरिया में रात का तापमान 16.9 डिग्री सेल्सियस रहने पर गर्मी के तेवर नरम रहे।
कहां कितना न्यूनतम तापमान
प्रदेश के अजमेर 25.3, अलवर 20.2, सीकर 21, कोटा 24, चित्तौड़ 20.6, अंता – बारां 20.3, डूंगरपुर 25.2, सिरोही 20.7, फतेहपुर 20.5, करौली 20.1, माउंट आबू 18.5, बाड़मेर 25.6, जैसलमेर 23, जोधपुर शहर 25.1, फलोदी 27.2, चूरू 21.7, श्रीगंगानगर 19.4 और जालोर में न्यूनतम तापमान 25.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Home / Jaipur / Heatwave in Rajasthan ; हीटवेव आज, कल से दो दिन राहत की बौछारें…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो