scriptमौसम अपडेट: राजस्थान में ठंड से छूट रही धूजणी, अब बारिश को लेकर आई ये खबर | Weather Update : Effect Of North Cold Wind Continues In Rajasthan, Big Update Of Rain | Patrika News
जयपुर

मौसम अपडेट: राजस्थान में ठंड से छूट रही धूजणी, अब बारिश को लेकर आई ये खबर

राजस्थान में उत्तर से आने वाली सर्द हवा का असर बरकरार होने से दिसंबर की शुरुआत में ही कड़ाके की ठंड से धूजणी छूट रही है। जयपुर, सीकर, टोंक, श्रीगंगानगर समेत अन्य जगहों पर कोहरा छाने से जनजीवन अस्त-व्यस्त है तो वहीं शेखावाटी अंचल समेत अन्य जगहों पर पारे में गिरावट का दौर लगातार जारी है।

जयपुरDec 05, 2022 / 10:12 am

santosh

photo1670215328.jpeg

जयपुर. राजस्थान में उत्तर से आने वाली सर्द हवा का असर बरकरार होने से दिसंबर की शुरुआत में ही कड़ाके की ठंड से धूजणी छूट रही है। जयपुर, सीकर, टोंक, श्रीगंगानगर समेत अन्य जगहों पर कोहरा छाने से जनजीवन अस्त-व्यस्त है तो वहीं शेखावाटी अंचल समेत अन्य जगहों पर पारे में गिरावट का दौर लगातार जारी है। मौसम विभाग के अधिकारियों के अनुसार राजस्थान में सर्द हवाओं का असर आगामी दिनों में ओर हावी रहेगा।

 

उत्तर भारत में सक्रिय विक्षोभ के चलते हुई बर्फबारी के कारण अगले सप्ताह गलन भरी सर्दी रहेगी। विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार दिसंबर से फरवरी के दौरान प्रदेश के अधिकांश भागों में न्यूनतम तापमान औसत के आसपास रहेगा। जबकि इस अवधि में अधिकतम तापमान औसत या औसत से ज्यादा रहने के आसार है। बीती रात को माउंटआबू का पारा प्रदेश में बीते एक सप्ताह में चौथी बार माइनस में दर्ज किया गया। वहीं फतेहपुर का पारा बीती रात को 4.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

यह भी पढ़ें

तापमान में गिरावट, ठंड से जमा राजस्थान ! देखें तस्वीरें

 

rajasthan weather

धुंध के साथ छाया रहेगा कोहरा
मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान में बारिश संभावना नहीं है। सुबह-शाम इलाकों में सुबह- सुबह कोहरा व धुंध छाई रहेगी। इससे तापमान में हल्की बढ़त हो सकती है। राजस्थान के शेखावाटी इलाके में तापमान में सोमवार को फिर बढ़त दर्ज हुई। यहां फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र में जो 4.5 डिग्री पर दर्ज हुआ। कोहरे के साथ ओस भी गिरी। इससे सर्दी का असर बरकरार रहा। चूरू, पिलानी, श्रीगंगानगर, सीकर का पारा भी सात डिग्री के नीचे दर्ज किया ।

 

यह भी पढ़ें

मौसम अपडेट: राजस्थान में 17 साल बाद दिखा मौसम का ऐसा रूप

राजस्थान में सर्दी के तेवर तीखे हो रहे हैं। राजस्थान के 17 स्थानों पर पारा 10 डिग्री से नीचे पहुंच गया है। जबकि राज्य के एक मात्र हिल स्टेशन माउंट आबू में पारा लगातार बीते सात दिनों में एक दिन छोड़कर एक दिन जमाव बिंदु के नजदीक दर्ज किया जा रहा है। फतेहपुर में न्यूनतम तापमान 4.2 डिग्री दर्ज किया गया है।

https://youtu.be/6HMmX19QIJk

Home / Jaipur / मौसम अपडेट: राजस्थान में ठंड से छूट रही धूजणी, अब बारिश को लेकर आई ये खबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो