scriptप्रदेश में फिर बढ़े सर्दी के तेवर,माउंटआबू, रेनवाल में जमीं बर्फ | Weather Update Imd Fog Rain Weather Forecast | Patrika News
जयपुर

प्रदेश में फिर बढ़े सर्दी के तेवर,माउंटआबू, रेनवाल में जमीं बर्फ

Weather Update : पहाड़ों पर बर्फबारी के साथ ही ठंडी हवा से पारा लुढ़कने से कई राज्यों में सर्दी का असर एक बार फिर से बढ़ गया है।

जयपुरJan 09, 2020 / 06:22 pm

Ashish

weather-update-imd-fog-rain-weather-forecast

प्रदेश में फिर बढ़े सर्दी के तेवर,माउंटआबू, रेनवाल में जमीं बर्फ

जयपुर

Weather Update : पहाड़ों पर बर्फबारी के साथ ही ठंडी हवा से पारा लुढ़कने से कई राज्यों में सर्दी का असर एक बार फिर से बढ़ गया है। कोहरा, धुंध, बारिश से भी मौसम में ठंडक बढ़ गई है। राजस्थान में पारा लुढ़कने से माउंटआबू, जयपुर के रेनवाल में तो घास के मैदान में बर्फ की सफेद परत बिछ गई। मौसम विभाग ने आगामी 48 घंटों में पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान के कई जिलों में घना कोहरा छाने के साथ ही ठंडी हवा चलने की संभावना जताई है। मिली जानकारी के मुताबिक सिरोही के माउंट आबू में तापमापी का पारा जमाव बिंदु तक लुढ़क गया। शहर के कई इलाकों में हल्की बर्फ की परत जम गईं। कारों पर छतों पर भी बर्फ की चादर नजर आई। ऐसे में सर्दी ने फिर से अपना असर दिखाया। रात भर चला सर्द हवाओं का दौर चला। माउंट आबू में गुरुवार सुबह माइनस में तापमान पहुंच गया। यहां का न्यूनतम तापमान माइनस 2.4 डिग्री दर्ज किया गया। सर्दी के बढ़े असर के बाद लोग अलाव और चाय की चुस्कियों के सहारे सर्दी को भगाने का जतन करते नजर आए। माउंट आबू में मैदान पर खड़ी घास पर बर्फ जमने का दृश्य काफी मनमोहक नजर आया।

यहां बिछी बर्फ की चादर
वहीं, जयपुर की बात करें तो एक सप्ताह के बाद रेनवाल में पारा लुढ़क कर जमाव बिंदु के नीचे पहुंच गया। इससे कस्बे में फिर से कड़ाके की ठंड पड़ी। शीतलहर के बाद रेनवाल कस्बे में बर्फ की चादर बिछने से बड़े बुजुर्ग अलाव तपते हुए नजर आए। रेनवाल कस्बे में बुधवार को दिन में शीतलहर चलने के बाद बुधवार की रात्रि में पारा जमाव बिंदु के नीचे पहुंच गया। रेनवाल क्षेत्र के आसपास मुण्डली करड, लक्ष्मीपुरा, हाथीपुरा, बलियावास, रणजीतपुरा, बागावास, बांसवाड़ा नांदरी, प्रतापपुरा, मुंडिया गढ़ सहित अनेक जगह खेतों में फसलों पर बर्फ की परतें जमीं दिखाई दीं।

सीकर, पिलानी भी रहे सर्द
सेपटो की ढाणी में भी घर के बाहर खड़ी हुई एक कार की छत पर कड़ाके की ठंड के कारण बर्फ की चादर जमी हुई दिखाई दी। इस कड़ाके की ठंड ने एक बार फिर जनजीवन को झकझोर कर रख दिया। नन्हें-मुन्ने बाल घरों में दुबके हुए नजर आए। वहीं मौसम विभाग ने 10 जनवरी को राज्य में कई स्थानों पर घने कोहरे का असर रहने के साथ ही ठंडी हवा चलने के साथ ही कई स्थानों पर पाला पड़ने की संभावना जताई है। इससे सर्दी का असर फिर से बढ़ने की उम्मीद है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक राजधानी गुरूवार को सीकर और पिलानी का न्यूनतम तापमान 2.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। वहीं चूरू में तापमान 2.6 डिग्री, श्रीगंगानगर में 3.8 डिग्री, जैसलमेर में 4.8 डिग्री और जयपुर में 6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

Home / Jaipur / प्रदेश में फिर बढ़े सर्दी के तेवर,माउंटआबू, रेनवाल में जमीं बर्फ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो