scriptWeather Update: rain with thunder in these 5 districts Next 3 hours , IMD issued yellow alert | Weather Update : कुछ ही देर में इन 5 जिलों में मेघगर्जन के साथ होगी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट | Patrika News

Weather Update : कुछ ही देर में इन 5 जिलों में मेघगर्जन के साथ होगी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

locationजयपुरPublished: Feb 05, 2024 08:03:02 am

Submitted by:

Kirti Verma

Weather Update : प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के असर से रविवार को बारिश का दौर चला। जिलों में शनिवार रात से रविवार शाम तक रुक-रुककर बारिश हुई। राज्य में पिछले 24 घंटों में सबसे अधिक बारिश हनुमानगढ़ के गोलूवाला मेें 21 मिलीमीटर दर्ज हुई

rain_alert_6_day.jpg

Weather Update : प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के असर से रविवार को बारिश का दौर चला। जिलों में शनिवार रात से रविवार शाम तक रुक-रुककर बारिश हुई। राज्य में पिछले 24 घंटों में सबसे अधिक बारिश हनुमानगढ़ के गोलूवाला मेें 21 मिलीमीटर दर्ज हुई। मौसम केन्द्र जयपुर के अनुसार शनिवार रात को जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, अजमेर व भरतपुर संभाग के कुछ भागों में हल्के से मध्यम बारिश हुई। केन्द्र के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से रविवार को जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, भरतपुर, अजमेर संभाग में हल्की बारिश दर्ज की गई। राजधानी जयपुर में दोपहर से शुरू हुआ बारिश का दौर शाम तक चला। मौसम केन्द्र के अनुसार पांच फरवरी से राज्य के अधिकांश भागों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। ऐसे में सोमवार से न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री गिरावट होने की संभावना है।

5 जिलों में बारिश
मौसम विभाग ने सोमवार को सुबह 10 बजे तक भीलवाड़ा, बारां , बूंदी, कोटा , चित्तोड़गढ़ जिलों में मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश की सम्भावना जताई है। विभाग की सलाह है कि मेघगर्जन के समय सुरक्षित स्थान पर शरण लेवे, पेड़ों के नीचे शरण ना ले । इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग निकाल दें।मौसम सामान्य होने की प्रतीक्षा करें।

गेहूं-जौ को फायदा, सरसों की फसल को नुकसान
राज्य में बारिश होने से किसानों के चेहरे खिले हुए हैं। इससे गेहूं, जौ और चने की खेती को पानी मिलेगा। इससे आगामी दिनों तक नमी बनी रहेगी और पानी की समस्या कम हो जाएगी। बारिश सरसों की फसल के लिए नुकसानदायक होगी। इससे सरसों की फलियों से सरसों नीचे गिर जाएगी।

यह भी पढ़ें

मेघगर्जन के साथ बरसेंगे बादल, 19 जिलों में IMD का येलो अलर्ट जारी

कहां कितनी बारिश (मिमी में)

गंगानगर गोलूवाला : 21

अजमेर : 5

जयपुर : 6.6

जोधपुर : 7.6

बीकानेर : 3.4

गंगानगर : 3.1

संगरिया : 5.5

ट्रेंडिंग वीडियो