scriptWeather Update: 29 मार्च से राजस्थान में फिर बदलेगा मौसम, बारिश का अलर्ट | Weather Update: Weather will change again in Rajasthan from March 29, rain alert | Patrika News
जयपुर

Weather Update: 29 मार्च से राजस्थान में फिर बदलेगा मौसम, बारिश का अलर्ट

Rajasthan Weather Update: कच्छ के रण से आ रही दक्षिण-पश्चिमी गर्म हवा के कारण दक्षिण पश्चिमी राजस्थान लू की चपेट में आ रहा है। मार्च के महीने में ही लू का अहसास होने लगा है। बुधवार को बीकानेर, फलोदी और जैसलमेर में हीट वेव दर्ज की गई।

जयपुरMar 27, 2024 / 08:57 pm

Kamlesh Sharma

weather_update_1.jpg

Rajasthan weather update : जयपुर। कच्छ के रण से आ रही दक्षिण-पश्चिमी गर्म हवा के कारण दक्षिण पश्चिमी राजस्थान लू की चपेट में आ रहा है। मार्च के महीने में ही लू का अहसास होने लगा है। बुधवार को बीकानेर, फलोदी और जैसलमेर में हीट वेव दर्ज की गई। बीकानेर में औसत से 4.5 डिग्री पारा अधिक रहा। ऐसे में यहां अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। इसी प्रकार फलोदी में दिन का तापमान 42 डिग्री पहुंचा जो सामान्य से 5.3 डिग्री अधिक था। यहां रात का तापमान 30 डिग्री रहा जो सामान्य से 11.7 डिग्री अधिक रिकॉर्ड हुआ। वहीं, जैसलमेर में औसम से 3.9 डिग्री के साथ दिन का तापमान 40.7 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। राज्य के आठ शहरों में दिन का पारा 40 डिग्री से अधिक पहुंच गया। मौसम विभाग के अनुसार राज्य के सीमावर्ती इलाकों में गुरुवार को भी हीट वेव की संभावना है।

29 और 30 को पश्विमी विक्षोभ
मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के आने से पहले भी तापमान में कुछ बढ़ोतरी होती है। विक्षोभ 29 और 30 तारीख को आएगा। ऐसे में गुरुवार को तापमान में मामूली गिरावट की संभावना है। जोधपुर व बीकानेर संभाग में शुक्रवार और शनिवार को विक्षोभ के असर से कुछ स्थानों पर तेज हवाएं चलेगी, जिनकी गति 35 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा रहने की संभावना है। इसके अलावा बूंदाबांदी व हल्की बारिश की भी उम्मीद है। विक्षोभ गुजरने के बाद तापमान में कमी आने से गर्मी से राहत मिलने की संभावना है।

इसीलिए बढ़ी गर्मी
दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान में बुधवार को वायुदाब भी अधिक मापा गया। वायुदाब के कारण गर्म हवा अधिक दबाव के साथ जमीन की तरफ आई। संपीडि़त होने से हवा का तापमान और अधिक बढ़ गया। इसके बाद यही हवा वर्टिकल वापस ऊपर उठने लगी, जिसके कारण पूरा वातावरण गर्म हो गया। गर्म हवा के कारण अन्य मौसमी कारक भी फीके पड़ गए।

Home / Jaipur / Weather Update: 29 मार्च से राजस्थान में फिर बदलेगा मौसम, बारिश का अलर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो