scriptबाजार में वेब कैमरे आउट आॅफ स्टॉक | web cam bumper demand in lockdown | Patrika News
जयपुर

बाजार में वेब कैमरे आउट आॅफ स्टॉक

वर्क फ्रॉम होम व आॅन लाइन क्लासेज के चलन ने बढ़ाई वेब केमरों की डिमांडबाजार में मांग बढ़ने पर दूकानदारों ने बढ़ाई कीमतेंडेढ़ दो गुना कीमत में हो रही है बाजार में वेब कैमरों की बिक्री तीन महीने पहले पांच से सात सौ रुपए तक बाजार में उपलब्ध थे कैमरे दुकानों पर एक हजार रुपए या उससे ज्यादा कीमत पर मिल रहे हैं वेब कैमरा

जयपुरJul 07, 2020 / 11:53 am

anand yadav

Like in school in Singrauli, online class will also be run in colleges

Like in school in Singrauli, online class will also be run in colleges

जयपुर। कोरोना संक्रमण से पूरा विश्व त्रस्त है और कोरोना वायरस ने आमजन की जीवनशैली को पूरी तरह बदल दिया है। कोरोना वायरस से बचाव के लिए सेनीटाइजर और फेस मास्क सर्वाधिक कारगर साबित हो रहे हैं। बदली जीवनशैली के साथ वर्क फ्रॉम होम और शिक्षण संस्थानों की आॅन लाइन क्लासेज के चलन से कम्प्युटर बाजार से वेब कैमरों का स्टॉक ही आउट आॅफ स्टॉक हो गया है। बाजार में उपलब्ध वेब केमरों की कीमतें भी डिमांड बढ़ने के साथ डेढ़ गुना तक बढ़ गई हैं।
कम्प्युटर एसेससीज विक्रेता सुनील नागौरी के अनुसार बीते दो महीने में प्रदेशभर में करीब ढाई करोड़ वेब केमरों की बिक्री होने का अनुमान है। तीन महीने पहले यानि लॉक डाउन से पूर्व शहर में सामान्य वेब केमरा पांच छह सौ रुपए तक में उपलब्ध हो रहा था। लेकिन लॉक डाउन में आॅन लाइन एजुकेशन क्लासेज और वर्क फ्रॉम होम के चलन के साथ ही बाजार में वेब केमरों की बिक्री में बंपर उछाल आया। आज कम्प्युटर एसेसरीज मार्केट से वेब केमरों का आउट आॅफ स्टॉक हो गया है। कुछ दूकानों पर उपलब्ध वेब कैमरे भी दूकानदार ज्यादा कीमतों पर बेच रहे हैं।
कम्प्युटर पेरीफेरल्स व्यापार मंडल के अनुसार वेब कैमरों की सर्वाधिक सप्लाई चीन से होती रही है। लेकिन गलवान में हुई भारतीय सेना के साथ चीन की झड़प के बाद से शहर के व्यापारियों ने भी चाइना के प्रोडक्ट बेचने से इंकार कर दिया है। ऐसे में स्वदेशी ब्रांड के वेब केमरों की डिमांड में जबरदस्त उछाल देखा गया है। मगर डिमांड की तुलना में सप्लाई कम होने होने से बाजार में स्वदेशी ब्रांड के वेब केमरों की कीमतों में दो सौ से पांच सौ रुपए तक इजाफा हुआ है।

Home / Jaipur / बाजार में वेब कैमरे आउट आॅफ स्टॉक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो