scriptमौसम अलर्ट : आज से 18 मई तक फिर बारिश, इन जिलों में तीन दिन तक आंधी का अलर्ट | Western Disturbance Triggers Rains From Today Till 18 May Thunderstorm Weather Alert For Three Days Monsoon onset | Patrika News
जयपुर

मौसम अलर्ट : आज से 18 मई तक फिर बारिश, इन जिलों में तीन दिन तक आंधी का अलर्ट

Weather Update : उत्तर पश्चिम पाकिस्तान और पंजाब के आसपास बनी चक्रवाती हवाओं ने राजस्थान को बड़ी राहत दी है। 16 मई से लेकर 20 मई तक मौसम में नमी बनी रहेगी। पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में कहीं तेज आंधड़ चलेगी तो कई हल्की से मध्यम बारिश होगी।

जयपुरMay 16, 2023 / 04:26 pm

Anand Mani Tripathi

Western Disturbance Turf line Change Weather Triggers Rain And Storm From Today

आज से 18 मई तक आंधी का अलर्ट

 

weather update : उत्तर पश्चिम पाकिस्तान और पंजाब के आसपास बनी चक्रवाती हवाओं ने राजस्थान को बड़ी राहत दी है। 16 मई से लेकर 20 मई तक मौसम में नमी बनी रहेगी। पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में कहीं तेज आंधड़ चलेगी तो कई हल्की से मध्यम बारिश होगी। राजस्थान में तेज धूलभरी आंधी और कहीं कही पर हल्की बारिश दर्ज की गई है।

जयपुर मौसम केंद्र ने बताया है कि अगले तीन-चार दिन मौसम में नमी बनी रहेगी और प्रदेश के 25 से अधिक जिलों में बारिश और आंधी आएगी। मौसम विभाग ने तात्कालिक यलो अलर्ट जारी करते हुए बताया है कि चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा, बूंदी, राजसमंद, उदयपुर जिलों और आसपास के क्षेत्रों मे कहीं-कहीं पर मेघगर्जन, आकाशीय बिजली, कुछ स्थानों पर अचानक तेज हवाएं के साथ हल्की वर्षा होने की संभावना है।

इस बारिश और आंधी के बीच बड़ी खबर यह आ रही है कि मानसून अपने समय से आ रहा है। भारतीय मौसम विभाग ने मंगलवार को बताया है कि मानसून तीन दिन की देरी से केरल के तट पर 4 जून तक दस्तक दे सकता है। इसके लिए जरूरी सभी सिस्टम वातावरण में मौजूद हैं। मारत में मानसून आने का समय 1 जून माना जाता है। ऐसे में यह तीन दिन की देरी से आ रहा है।

यह भी पढ़ें

दो पश्चिमी विक्षोभ तीन दिन कराएंगे बारिश, इन जिलों में 4 डिग्री गिरेगा तापमान

imd_j.jpg
https://twitter.com/IMDJaipur/status/1658413349795946502?ref_src=twsrc%5Etfw


इस समय पाकिस्तान की तरफ एक पश्चिमी विक्षोभ हिमालय क्षेत्र से बढ़कर राजस्थान को प्रभावित कर रहा है। राजस्थान पर एक चक्रवात बना हुआ है। इसकी टर्फ लाइन दिल्ली से भी आगे जा रही है। इसके कारण तापमान में गिरावट देखी जा रही है। मौसम विभाग ने 18 मई तक आंधी और बारिश का मौसम अलर्ट जारी किया है। विभाग की अनुसार अगले कुछ घंटों में जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, जयपुर, उदयपुर और कोटा संभाग में आंधी, मेघगर्जन के साथ बारिश हो सकती है।

जयपुर मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि इस पर एक पश्चिमी विक्षोभ राजस्थान में छाया हुआ है। यह पश्चिमी विक्षोभ समुद्र तल से 5.8 किलोमीटर की उंचाई पर है। यह लगभग 30°N अक्षांश और 62°E देशांतर के पास स्थिति है। इसी टर्फ लाइन में पिछले 24 घंटों के दौरान परिवर्तन आया है। इससे पहले एक पश्विमी विक्षोभ प्रदेश में और बना हुआ था।

https://youtu.be/Crw1MRwhTbA
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो