scriptWeather Update : दो पश्चिमी विक्षोभ तीन दिन कराएंगे बारिश, इन जिलों में 4 डिग्री गिरेगा तापमान | Weather Update Heavy Rain Hail And Storm From Today Western Disturbanc | Patrika News

Weather Update : दो पश्चिमी विक्षोभ तीन दिन कराएंगे बारिश, इन जिलों में 4 डिग्री गिरेगा तापमान

locationजोधपुरPublished: May 16, 2023 08:04:35 am

Submitted by:

Anand Mani Tripathi

Weather Forecast Rain in Rajasthan : प्रदेश में आए दो पश्चिमी विक्षोभ ने मौसम को पूरी तरह से पलट दिया है। तापमान गिर गया है। बारिश के कारण मौसम में नमी आई है और इसके कारण तापमान की बढ़ोतरी पर लगाम लग गई है। मौसम विभाग ने 18 मई तक आंधी और बारिश का अलर्ट दिया है।

Weather Forecast Heavy Rain And Storm From Tomorrow

Weather Forecast Heavy Rain And Storm From Tomorrow

 

Weather forecast Rain in Rajasthan : प्रदेश में आए दो पश्चिमी विक्षोभ ने मौसम को पूरी तरह से पलट दिया है। तापमान गिर गया है। बारिश के कारण मौसम में नमी आई है और इसके कारण तापमान की बढ़ोतरी पर लगाम लग गई है। मौसम विभाग ने 18 मई तक आंधी और बारिश का अलर्ट दिया है। जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, जयपुर, उदयपुर और कोटा संभाग में मेघ गर्जन के साथ तेज हवाएं चलेंगी। हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। इसके प्रभाव से चार डिग्री तापमान में गिरावट आएगी।

जयपुर मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि प्रदेश में इस समय दो पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हैं। पहला विक्षोभ समुद्र तल से 5.8 किलोमीटर की उंचाई पर है। यह लगभग 30°N अक्षांश और 80°E देशांतर के पास है। वहीं दूसरा पश्चिमी विक्षोभ समुद्र तल से 5.8 किलोमीटर की उंचाई पर है। यह लगभग 28°N अक्षांश और 55°E देशांतर के पास है।

यह भी पढ़ें

आ रहा है पश्चिमी विक्षोभ, अगले 24 घंटे में यहां होगी बारिश

w161.jpg


जयपुर शहर और आसपास के क्षेत्रों मे ओलावृष्टि

मौसम विभाग अगले कुछ घंटों में अलवर, जयपुर, भरतपुर, बीकानेर,दौसा जैसलमेर, नागौर, चूरू,सीकर धौलपुर, करौली, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ जिलों और आसपास के क्षेत्रों मे कहीं-कहीं पर मेघगर्जन,आकाशीय बिजली, धूल भरी आंधी अचानक तेज हवाएं और हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है । जयपुर शहर और आसपास के क्षेत्रों मे ओलावृष्टि होने की संभावना जताई है।

https://twitter.com/IMDJaipur/status/1658261738754834434?ref_src=twsrc%5Etfw
10 डिग्री गिरा रात का तापमान

जयपुर में आंधी और बारिश का असर सोमवार को भी बना रहा। आंधी और बारिश से रात के तापमान में 10 डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई। एक दिन पहले जहां न्यूनतम तापमान 31.3 डिग्री दर्ज किया गया था, वह सोमवार को गिरकर 21.8 डिग्री पर पहुंच गया। दिन के अधिकतम तापमान में कुछ विशेष अंतर नहीं आया। दिन का पारा 40.6 डिग्री पर पहुंचा। शहर में मंगलवार से अगले तीन दिन तक आंधी व बारिश के आसार रहेंगे।
20 मई तक गर्मी नहीं

राजस्थान में हीटवेव थम चुकी है। दो पश्चिमी विक्षोभ के असर से अगले तीन-चार दिन तक आंधी-बारिश होने के आसार हैं। नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से अगले 3-4 दिन मौसम का मिजाज बदला रहेगा। अंधड़ और बारिश के कारण तापमान में मामूली गिरावट आएगी। प्रदेश में ज्यादातर स्थानों पर 18 मई तक अंधड़, मेघगर्जन के साथ हल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है। मौसम विभाग ने सभी संभागों में यलो अलर्ट जारी किया है। इससे तापमान में 2-3 डिग्री की गिरावट होगी। कुछ स्थानों पर तापमान औसत से नीचे पहुंच सकता है। 19-20 मई को इसका असर खत्म होगा।
https://youtu.be/z4dXO28s2OI
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो