scriptविदेशों में भी आयुर्वेद को लेकर बढ़ी उत्सुकता जानिए धनतेरस के दिन क्यों मनाया जाता हैं राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस | Why is the day of Dhanteras celebrated as National Ayurveda Day? | Patrika News
जयपुर

विदेशों में भी आयुर्वेद को लेकर बढ़ी उत्सुकता जानिए धनतेरस के दिन क्यों मनाया जाता हैं राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस

जयपुर का राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान कल मनाएगा आयुर्वेद दिवस,आमजन को करेगा चिकित्सा पद्धतियों के बारे में जागरूक
स्वस्थ जीवन के लिए आयुर्वेद के महत्व के बारे में होगा ज्ञान का प्रसार

जयपुरOct 22, 2022 / 10:34 am

HIMANSHU SHARMA

Why is the day of Dhanteras celebrated as National Ayurveda Day?

Why is the day of Dhanteras celebrated as National Ayurveda Day?

कोरोना काल में संक्रमण से बचाव के लिए शरीर को मूल रूप से स्वस्थ बनाने तथा उसकी रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में आयुर्वेद औषधियों को काफी सफल माना गया था। यहां तक की इस दौर में सिर्फ हमारे देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों, दवाइयों का इस्तेमाल काफी बढ़ गया था।

जिसका नतीजा है कि वर्तमान समय में बड़ी संख्या में लोगों ने आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्दती तथा इसके नियमों को अपने जीवन में शामिल किया है।

NIA के डॉ.पुनीत शर्मा ने बताया कि आयुर्वेद हमारे दैनिक जीवन से ही जुड़ा हिस्सा हैं।जिसमें हमारे खान पान से लेकर दैनिक दिनचर्या में यह शामिल हैं। इन्हीं सब बातों को आमजन को फिर से अवगत करवा सकें और हम पारम्परिक तौर तरीके,रसोई,खानपान पर लौट सकें तो स्वस्थ रहेंगे,इसी उद्देश्य से यह दिवस मनाया जा रहा हैं।

https://youtu.be/cxxLlyHLPf0

Home / Jaipur / विदेशों में भी आयुर्वेद को लेकर बढ़ी उत्सुकता जानिए धनतेरस के दिन क्यों मनाया जाता हैं राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो