चक्रवाती तूफान 'महा' का राजस्थान में दिखा असर, यहां तेज हवा के साथ हुई बारिश

अरब सागर के ऊपर बने तीव्र चक्रवाती तूफान महा का असर गुरुवार को प्रदेश में नजर आया है।

जयपुर। अरब सागर के ऊपर बने तीव्र चक्रवाती तूफान महा का असर गुरुवार को प्रदेश में नजर आया है। जयपुर शहर सहित ग्रामीण क्षेत्र में अलसुबह तेज हवाओं के साथ बारिश हुई। इससे तापमान में गिरावट आई और सर्दी बढ़ा दी है। ऐसे में लोगों ने गर्म कपड़ें पहनने शुरू कर दिए हैं। दिनभर आसमान में बादलों की आवाजाही रही। वहीं ठंडी हवाओं ने मौसम में ठंड के असर को बढ़ा दिया।

शहर का न्यूनतम तापमान 19.3 डिग्री दर्ज किया गया। प्रदेश में कई जगह बारिश व ओले गिरने से सर्दी का असर तेज हो गया। अजमेर में सर्वाधिक 7 मिमी से ज्यादा बारिश दर्ज की। इसके अलावा सीकर, कोटा, चूरु, नागौर, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, अलवर, बीकानेर जिले सहित कई जगहों पर बारिश हुई। प्रदेश में सबसे कम तापमान 15.5 डिग्री सीकर में दर्ज किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के कुछ जगहों पर 20 किमी प्रति घंटा की रफ्तार हवा चलने की संभावना है, साथ ही मेघ गर्जना के साथ बारिश हो सकती है।

श्रीगंगानगर जिले में बुधवार को ओलावृष्टि के बाद गुरुवार दोपहर बाद गजसिंहपुर और रायसिंहनगर में ओले गिरने से मौसम सर्द हो गया। शेखावाटी अंचल में अलसुबह तेज हवाओं के साथ मध्यम दर्जे की बारिश हुई।
खाटूश्यामजी इलाके में मंढा रोड पर वार्ड 20 में दो मकानों में गुरुवार अलसुबह आकाशीय बिजली गिर गई। इससे घरों में दरार आ गई और बिजली की लाइन और उपकरण जल गए।

उत्तर भारत में बर्फबारी से बढ़ेगा सर्दी का असर
इधर उत्तर भारत के जम्मू-कश्मीर व हिमाचल के कुछ इलाकों में हुई बर्फबारी का असर अब मैदानी प्रदेशों में पड़ेगा। राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली सहित अन्य राज्यों में सर्दी का असर तेज हो जाएगा। इधर मौसम विभाग ने इन राज्यों में आगामी 24 घंटे में बारिश होने की भी संभावना जताई है। उत्तर भारत में बने पश्चिमी विक्षोभ के कारण ये बारिश हो सकती है।

प्रदेश का तापमान

शहर------------ न्यूनतम तापमान
अजमेर------------ 18.8
जयपुर------------ 19.3
कोटा------------ 21.8
डबोक हवाई अड्डा------- 18.8
बाड़मेर------------ 20.7
जैसलमेर------------ 17.5
जोधपुर------------ 20.4
बीकानेर------------ 18.4
चूरु ------------17.0
श्रीगंगानगर------------ 16.6

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned