script‘गजानंद’ के रास्ते ‘अभिनन्दन’, 36 साल की कैद से मुक्त होकर वाघा बॉर्डर से ही हुई थी वतन वापसी | Wing Commander Abinandan Varthaman Wagah Border Gajanand story | Patrika News
जयपुर

‘गजानंद’ के रास्ते ‘अभिनन्दन’, 36 साल की कैद से मुक्त होकर वाघा बॉर्डर से ही हुई थी वतन वापसी

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

जयपुरMar 01, 2019 / 03:32 pm

Nakul Devarshi

Wing Commander Abinandan Varthaman Wagah Border Gajanand story
जयपुर।

भारतीय वायु सेना के पायलट विंग कमांडर अभिनन्दन जिस वाघा बॉर्डर के रास्ते हिंदुस्तान कदम रख रहे हैं, उसी रास्ते से जयपुर निवासी गजानंद ने 36 साल बाद वतन वापसी की थी। पाकिस्तान से रिहा हुए गजानंद के बाद ये पहला मौक़ा है जब पाकिस्तान की ओर से हिरासत में लिए गए किसी भारतीय नागरिक को भारत के सुपुर्द किया जा रहा है। गजानंद को पिछले साल अगस्त महीने में पाकिस्तान ने वाघा अटारी सीमा के रास्ते ही भारत भेजा था।

गौरतलब है कि पाकिस्तान ने जयपुर के ब्रह्मपुरी निवासी गजानंद सहित कुछ अन्य भारतीयों नागरिकों की भी रिहाई की थी। गजानंद जब 32 साल के थे तब वो अचानक लापता हो गए थे। 36 साल तक पाकिस्तान की लाहौर जेल में रहे गजानंद जब भारत लौटे तब उनकी उम्र 68 साल की हो गई थी। गजानंद जब लौटे थे तब वो बहुत ही कमजोर नज़र आ रहे थे। वो ठीक ढंग से चल भी नहीं पा रहे थे।

लेकिन तब नहीं हुआ था ‘अभिनन्दन’ जैसा स्वागत
जयपुर के गजानंद की 36 साल बाद वतन वापसी पूरी तरह से सादगीपूर्ण रही थी। उनके साथ 29 भारतीय नागरिकों को भी छोड़ा गया था। इनमें 26 मछुआरे थे। लेकिन तब इन सभी का वाघा बॉर्डर पर उस गर्मजोशी और उत्साह के साथ स्वागत नहीं हुआ था जिस तरह से विंग कमांडर अभिनन्दन का हो रहा है।

इमरान खान ने किया अभिनन्दन की रिहाई का ऐलान

27 फरवरी को राजौरी के नौशेरा सेक्‍टर में डॉगफाइट के बाद विंग कमांडर पाकिस्‍तान के कब्‍जे वाले क्षेत्र में चला गया था, जहां पाकिस्‍तान सेना ने उन्‍हें गिरफ्तार कर लिया था। लेकिन भारत ने इस मामले में पाकिस्‍तान पर ऐसा दबाव बनाया कि खुद इमरान खान को अभिनंदन की रिहाई का ऐलान करना पड़ा।
भारत ने दी थी चेतावनी

जानकारी के मुताबिक विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान को साफ कर दिया था कि बगैर किसी चोट के पायलट की जल्द रिहाई होनी चाहिए। इससे पहले विदेश मंत्रालय ने इस मुद्दे पर सौदेबाजी से भी इनकार कर दिया था। इसके लिए भारत कांसुलर एक्सेस की मांग नहीं कर रहा बल्कि फौरन रिहाई की मांग कर रहा है। पाकिस्तान को चेतावनी भरे लहजे भारत ने कहा था कि अगर पायलट को कुछ हुआ, तो वो एक्शन के लिए तैयार रहे।

Home / Jaipur / ‘गजानंद’ के रास्ते ‘अभिनन्दन’, 36 साल की कैद से मुक्त होकर वाघा बॉर्डर से ही हुई थी वतन वापसी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो