scriptWinter will be severe in Rajasthan | राजस्थान में सर्दी के तेवर होंगे तीखे, मैदानों तक पहुंची पहाड़ों की सर्दी | Patrika News

राजस्थान में सर्दी के तेवर होंगे तीखे, मैदानों तक पहुंची पहाड़ों की सर्दी

locationजयपुरPublished: Nov 18, 2023 11:16:57 am

Submitted by:

MOHIT SHARMA

रात के तापमान में उतार-चढ़ाव जारी

 weather update
weather update
जयपुर. प्रदेश में आगामी दिनों में सर्दी के तेवर और तीखे होने वाले हैं। मौसम में बड़े बदलाव से मौसम विभाग ने फिलहाल इनकार किया है, लेकिन उत्तर से आ रही सर्द के असर से रात के अलावा दिन में भी सर्दी अब लोगों को महसूस होने लगी है। सर्द हवा ने धूप की तपिश को भी अब कम कर दिया है। प्रदेश के अधिकांश जिलों में रात में पारा अब 20 डिग्री से कम दर्ज हो रहा है। प्रदेश के कई जिलों में रात में पारा औसत से कम दर्ज हो रहा है और आगामी दिनों में रात के तापमान में और गिरावट होने की आशंका है।
शेखावाटी अंचल में सर्दी छुड़ा रही धूजणी
प्रदेश में बीते सप्ताहभर से शेखावाटी अंचल में सर्दी का सर्वाधिक जोर रहा है। सीकर समेत कई इलाकों में रात में पारा औसत से कम दर्ज हो रहा है। बीती रात भी सीकर में न्यूनतम तापमान 9.5 डिग्री पर ठहरा रहा। हालांकि फतेहपुर कस्बे में बीती रात आंशिक बढ़ोतरी के साथ पारा 10.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अंचल के कई इलाकों में सुबह शाम में सर्दी अब कंपकंपी छुड़ाने लगी है।
पिंकसिटी में रात में पारा स्थिर
जयपुर में बीती रात भी पारा 13.5 डिग्री सेल्सियस पर स्थिर रहा। हालांकि दिन में सर्द हवाएं चलने पर मौसम में ठंडक महसूस हुई वहीं सूर्यास्त के बाद सर्दी ने रफ्तार पकड़ ली है। उत्तरी हवा के असर से रात में पारा स्थिर रहने पर भी सर्दी के तेवर अब तीखे महसूस होने लगे हैं।
इन जिलों यह रहा पारे का हाल
मैदानी इलाकों में बीती रात पारे में उतार चढ़ाव जारी रहा। भीलवाड़ा 11.0, सिरोही और डबोक 11.4, चूरू 11.8, संगरिया 9.5, पिलानी 12.5 धौलपुर 12.2, करौली 10.4, वनस्थली 12.1, अलवर 12.8, जयपुर 13.5, डूंगरपुर 13.9, श्रीगंगानगर और बीकानेर 14.0, और जालोर में बीती रात पारा 13.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
पारे में गिरावट का पूर्वानुमान
मौसम विभाग ने अगले दो तीन दिन में कोटा ओर अजमेर में पारा सामान्य से कम रहने, जयपुर, जोधपुर और उदयपुर में पारा सामान्य रहने की संभावना जताई है। बीकानेर में दिन और रात में तापमान सामान्य से अधिक रहने का पूर्वानुमान है।

ट्रेंडिंग वीडियो