scriptराजस्थान में सर्दी के तेवर होंगे तीखे, 11 दिसंबर से शुरू होगा पश्चिमी विक्षोभ | Winter will be severe in Rajasthan | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में सर्दी के तेवर होंगे तीखे, 11 दिसंबर से शुरू होगा पश्चिमी विक्षोभ

बारिश और कोहरे की भी संभावना

जयपुरDec 09, 2023 / 02:18 pm

MOHIT SHARMA

Rajasthan Weather : प्रदेश में तेज होगा सर्दी का जोर, फतेहपुर-सीकर में रात का पारा घटा

Rajasthan Weather : प्रदेश में तेज होगा सर्दी का जोर, फतेहपुर-सीकर में रात का पारा घटा

जयपुर. राजस्थान में सर्दी धीमी रफ्तार से बढ़ रही है। हिमालय तराई क्षेत्र में बर्फबारी कम होने और विंड पैटर्न में संभावित बदलाव में हो रही देरी के चलते प्रदेश में अभी शीतलहर का दौर शुरू नहीं हुआ है। हालांकि अंतराल में सक्रिय हो रहे पश्चिमी विक्षोभ के कारण बारिश से पारे का मिजाज नरम रहा है। बीती रात भी प्रदेश में 7 जिलों में पारा 10 डिग्री से कम रहा है। मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे में नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने पर मौसम में बदलाव का पूर्वानुमान जताया है।
सीकर- सिरोही अब भी सर्द
बीती रात सीकर जिले में हाडकंपाने वाली सर्दी का दौर जारी रहा। शहर का न्यूनतम तापमान 7 डिग्री रहा जबकि फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र पर रात में पारा 5.2 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड हुआ जो मैदानी इलाकों में सबसे कम कम रहा है। सिरोही में भी रात का तापमान 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। जयपुर में भी बीती रात पारा 12.9 डिग्री सेल्सियस पर ठहरा रहा।
11 से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के संकेत
मौसम विभाग ने 11 दिसंबर से प्रदेश में नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने का अंदेशा जताया है। ऐसे में अगले सप्ताह फिर से कई जिलों में बारिश और कोहरे का दौर शुरू होने का पूर्वानुमान है। विक्षोभ के असर से प्रदेश में अगले सप्ताह से सर्दी के तेवर तीखे रहने की संभावना है।
कहां कितना रहा न्यूनतम तापमान
बीती रात संगरिया 7.9, चूरू 7.3, जालोर 8.3, अलवर और डबोक 10.2, बा?मेर 11, करौली 11, अजमेर 11.3, भीलवा?ा 11.6, धौलपुर 12.8, जोधपुर 10.8, बीकानेर 11.2, बारां 13.3, डूंगरपुर 13.8, फलोदी 14.8 और कोटा में न्यूनतम तापमान 15.8 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड किया गया।
https://youtu.be/ywuHaxvUgik

Hindi News/ Jaipur / राजस्थान में सर्दी के तेवर होंगे तीखे, 11 दिसंबर से शुरू होगा पश्चिमी विक्षोभ

ट्रेंडिंग वीडियो