scriptWorld Heart Day : साइलेंट हार्ट अटैक के बढ़ रहे मरीज,जानें कैसे आता हैं ये अटैक | World Heart Day: Silent heart attack patients increasing, know how thi | Patrika News
जयपुर

World Heart Day : साइलेंट हार्ट अटैक के बढ़ रहे मरीज,जानें कैसे आता हैं ये अटैक

एक समय था जब ( World heart day2019 ) हृदय रोगों की बात करते हुए एक उम्र मायने रखती थी, क्योंकि यह एक प्रमुख कारण था जो हृदय रोगों की समस्या को बढ़ाता था.लेकिन हृदय रोग ने जिस तरह युवा पीढ़ी पर अटैक किया है वो आने वाले समय में खतरनाक होता जा रहा है.भारत में ही हर पांचवा आदमी दिल की बीमारी से ग्रसित है.अगर इसके प्रमुख कारण देखे तो तनाव, खराब लाइफ स्टाइल और खान-पान की गलत आदतें अटैक के प्रमुख कारणों में से एक है.

जयपुरSep 29, 2019 / 01:39 pm

Kartik Sharma

jaipur

40 की उम्र से पहले रखे सेहत का ख्याल,तो बढ़ जाएगा बुढ़ापे में हार्ट अटैक ( Heart Attack Disease )का खतरा

बचने के उपाय
1-रोजाना व्यायाम करें
2-ऑयली या ज्यादा चिकनाई वाले खाने से बचें
3-सही खान-पान लें
4-पेशाब और शौच को ना दबाएँ
5-तनाव से दूर रहे
6-ब्लड प्रेशर की जांच कराते रहें

सर्दियों में बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा
एक शोध के अनुसार सर्दियों में हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. हार्ट अटैक के सिम्टम्स तो एक ही रहते है लेकिन सर्दियों में इसका खतरा ज्यादा होता है. सर्दियों की सर्द हवा के कारण सांस लेने में तकलीफ और खान-पान में भी कमी आ जाती है, जिसके कारण हार्ट अटैक होने का खतरा सबसे अधिक रहता है

साइलेंट हार्ट अटैक ( Silent heart attack ) के बढ़ रहे मरीज
हार्ट अटैक भी कई तरह के होते है उनमे से एक है साइलेंट हार्ट अटैक.इन दिनों साइलंट हार्ट अटैक के मरीजों की सख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है. कई बार लोगों को लगता है कि जब हार्ट अटैक आएगा तो उनके सीने में तेज दर्द होगा और उन्हें पता चल जाएगा लेकिन कई बार हार्ट अटैक बिना किसी लक्षण के अचानक आता है इसे साइलेंट हार्ट अटैक कहते हैं.

पिछले कुछ समय में कई बार ऐसे मामले सामने आ चुके हैं जिनमें बाथरूम में कार्डिएक अरेस्ट या हार्ट अटैक आने पर व्यक्ति की जान चली गई. लेकिन क्या आप जानते हैं बाथरूम में दिल की इन समस्याओं के अचानक होने के पीछे क्या वजह है.टॉयलट सीट पर बैठने या इंडियन स्टाइल के टॉयलट का इस्तेमाल करने के दौरान ज्यादा प्रेशर लगाना या फिर ज्यादा देर तक बैठे रहना ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित करता है. इससे दिल की धमनियों पर दबाव बढ़ जाता है जो हार्ट अटैक या कार्डिएक अरेस्ट की वजह बन जाता है.

Home / Jaipur / World Heart Day : साइलेंट हार्ट अटैक के बढ़ रहे मरीज,जानें कैसे आता हैं ये अटैक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो