scriptपरिधानों व मोबाइल फोन पर 77 फीसदी धन खर्च कर रहे युवा | Youth spending 77 percent money on clothes and mobile phones | Patrika News
जयपुर

परिधानों व मोबाइल फोन पर 77 फीसदी धन खर्च कर रहे युवा

भारतीय युवाओं में धन खर्च करने के तरीके में बदलाव आया है। 18 से 34 वर्ष के युवा अब मोबाइल फोन और परिधानों पर सबसे अधिक 77 फीसदी खर्च करते हैं। इनमें से 65फीसदी से अधिक युवा इन चीजों को खरीदने के लिए व्यक्तिगत धन का इस्तेमाल कर रहे हैं।

जयपुरApr 04, 2023 / 06:13 pm

Bhagwan

 मोबाइल फोन

मोबाइल फोन

नई दिल्ली. भारतीय युवाओं में धन खर्च करने के तरीके में बदलाव आया है। 18 से 34 वर्ष के युवा अब मोबाइल फोन और परिधानों पर सबसे अधिक 77 फीसदी खर्च करते हैं। इनमें से 65फीसदी से अधिक युवा इन चीजों को खरीदने के लिए व्यक्तिगत धन का इस्तेमाल कर रहे हैं। देश के सबसे बड़े शॉर्ट-वीडियो प्लेटफॉर्म मोज के आंकड़ों से इसका खुलासा हुआ है। रिपोर्ट के अनुसार 26 फीसदी युवा इन्हें खरीदने के लिए परिवार और दोस्तों से आर्थिक मदद लेते हैं। बाकी सात फीसदी युवा इनकी खरीदारी के लिए कर्ज पर निर्भर हैं।
77 फीसदी युवा शॉर्ट वीडियो देखने में बिताते हैं अधिक समय
मोज की रिपोर्ट के अनुसार 77 फीसदी से अधिक युवा अपना अधिकांश समय शॉर्ट वीडियो देखने में व्यतीत करते हैं। इसके बाद समाचार और मनोरंजन चैनलों पर 16 फीसदी जबकि ओटीटी और अन्य माध्यमों पर सात फीसदी समय बिताते हैं। पिछले साल के आंकड़े के अनुसार भारत में लोग रोजाना औसत 4.9 घंटे स्मार्टफोन पर बिताते हैं।
60 फीसदी युवा सोशल मीडिया से प्रभावित
रिपोर्ट के अनुसार करीब 60 फीसदी युवा शॉर्ट वीडियो, सोशल मीडिया, ऑनलाइन प्लेटफॉर्म और टीवी से प्रभावित होकर खरीदारी का निर्णय लेते हैं। यही नहीं अध्ययन से यह भी खुलासा हुआ है कि युवाओं की खरीदारी के आधे से अधिक निर्णय में ऑफर और छूट की विशेष भूमिका रहती है। इसके बाद प्रोडक्ट की विश्वसनीयता, सुविधा और फ्री शॉपिंग का नंबर आता है।
आत्मविश्वासी पीढ़ी
शेयरचैट के मुख्य राजस्व अधिकारी उदित शर्मा का कहना है कि भारत की युवा पीढ़ी आज निडर और आत्मविश्वासी है। युवा खरीदारी या समय बिताने के संबंध में खुद निर्णय ले रहे हैं। सोशल मीडिया के जरिए वे अपनी रचनात्मकता भी दुनिया के सामने रख रहे हैं।

Home / Jaipur / परिधानों व मोबाइल फोन पर 77 फीसदी धन खर्च कर रहे युवा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो