scriptJAISALMER NEWS: चुनावी सीजन से पहले इतने करोड़ से बदलेगी परमाणु नगरी की तस्वीर | 20 wards of Pokaran will change from 10 crores before election season | Patrika News
जैसलमेर

JAISALMER NEWS: चुनावी सीजन से पहले इतने करोड़ से बदलेगी परमाणु नगरी की तस्वीर

-चुनावी सीजन से पहले परमाणु नगरी की तस्वीर बदलने की कवायद-सडक़ों की सेहत सुधारने के लिए खर्च होंगे 1 करोड़

जैसलमेरJun 25, 2018 / 01:29 pm

Deepak Vyas

20 wards of Pokaran will change from 10 crores before election season

20 wards of Pokaran will change from 10 crores before election season

जैसलमेर. पोकरण नगरपालिका की ओर से कस्बे के 20 वार्डों में इस वर्ष विभिन्न विकास कार्यों पर 10 करोड़ रुपए से अधिक राशि खर्च की जाएगी, जिनमें हर वार्ड में 40 से 6 0 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे। चुनावी सीजन से पहले विकास कार्यों के तहत सर्वाधिक राशि सडक़ों, नाले नालियों व सीवरेज लाइन पर खर्च की जाएगी। नगरपालिका की ओर से गत माह 10 करोड़ के निर्माण व विकास कार्यों के लिए निविदाएं आमंत्रित कर संबंधित ठेकेदारों को कार्यादेश दे दिए गए है। गौरतलब है कि कस्बे में विकास कार्यों के लिए राज्य सरकार की ओर से गत वर्ष बारिश के दौरान क्षतिग्रस्त हुई सडक़ों, नाले नालियों के पुनर्निर्माण के लिए आवंटित किए गए है। सरकार की ओर से पांच करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की गई है। जिससे कस्बे के मुख्य मार्गों पर दो करोड़ की लागत से डामर सडक़ों का निर्माण करवाया जाएगा तथा कस्बे के भीतरी वार्डों में एक करोड़ रुपए की सीमेंट कंकरीट, इंटरलोकिंग सडक़ों तथा दो करोड़ रुपए की लागत से जल निकासी के लिए बड़े नाले व नालियों का निर्माण करवाया जाएगा। इसी प्रकार 48 लाख रुपए की धनराशि खर्च कर रामदेवरा रोड पर अंबेडकर भवन का भी निर्माण करवाया जाएगा।
नगरपालिका मद से होंगे पांच करोड़ खर्च
नगरपालिका की निजी आय से प्राप्त राशि से पांच करोड़ से अधिक राशि के विकास कार्य करवाए जाएंगे। इसके अंतर्गत कस्बे के अंदरुनी भाग में क्षतिग्रस्त सडक़ों की मरम्मत की जाएगी। कई जगह नई सडक़ों का निर्माण करवाया जाएगा। जिसके लिए निविदाएं आमंत्रित कर ठेकेदारों को निर्माण कार्य के लिए आदेश दे दिए गए है। इन निर्माण एवं विकास कार्यों में 50 लाख रुपए की लागत से इंटरलोकिंग सडक़ें, 20 लाख की लागत से डामर सडक़ों का निर्माण करवाया जाएगा तथा करीब 20 लाख रुपए की राशि से रोशनी व्यवस्था व स्ट्रीट लाइट के सुदृढीकरण का कार्य किया जाएगा। नए विद्युत पोल लगाने, नई विद्युत लाइन लगाकर वंचित बस्तियों को विद्युतीकृत करने व कस्बे की पुरानी विद्युत लाइनों को बदलकर फेज वायरिंग करने का कार्य किया जाएगा, ताकि दिन रात विद्युत खंभों पर जलने वाली लाइटों को बंद कर विद्युत का अपव्यय रोका जा सके। इसी प्रकार कस्बे के विभिन्न समाजों के श्मसान व कब्रिस्तान भूमि में 25 लाख रुपए से अधिक राशि खर्च कर विकास कार्य करवाए जाएंगे।
यह भी होंगे कार्य
-श्मसान व कब्रिस्तान की चारदीवारी, पानी की टंकी, छाया के लिए टिनशेड, पौधरोपण आदि विकास कार्य किए जाएंगे।
-इसके अलावा विभिन्न वार्डों में 42 लाख रुपए की लागत से सीवरेज लाइन लगाई जाएगी। पूर्व में लगाई गई सीवरेज लाइन के लिए अलग-अलग जगहों पर 90 करोड़ रुपए की लागत से ट्रीटमेंट प्लांट लगाने के लिए राज्य सरकार को प्रस्ताव भिजवाए गए है।
50 लाख से बनेंगे अत्याधुनिक शौचालय
स्वच्छ भारत अभियान के तहत सरकार की ओर से आवंटित राशि से राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं केन्द्रीय बस स्टैण्ड में 25-25 लाख रुपए की लागत से दो अत्याधुनिक शौचालयों का निर्माण करवाया जाएगा। जिसके लिए कार्यादेश देकर भूमि पूजन करवा दिया गया है।दोनों शौचालयों का इसी माह निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा।
फैक्ट फाइल
-20 वार्ड है पोकरण नगरपालिका क्षेत्र में
-25 हजार से अधिक की आबादी है पोकरण की
-5.50 करोड़ रुपए सरकार करेगी खर्च
-5 करोड़ नगरपालिका करेगा विकास कार्यों पर खर्च
-40 लाख से अधिक राशि से हर वार्ड में होंगे िविकास कार्य
शीघ्र होंगे विकास कार्य
पोकरण में 10 करोड़ रुपए से अधिक विकास व निर्माण कार्यों के लिए निविदाएं आमंत्रित कर ठेकेदार को कार्यादेश दे दिए गए है। कुछ कार्य शुरू किए गए है, शेष कार्यों को भी शीघ्र शुरू कर निर्धारित समयावधि में गुणवत्ता के साथ पूर्ण करवाया जाएगा।
-जोधाराम विश्रोई, अधिशासी अधिकारी नगरपालिका, पोकरण

Home / Jaisalmer / JAISALMER NEWS: चुनावी सीजन से पहले इतने करोड़ से बदलेगी परमाणु नगरी की तस्वीर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो