scriptएक लाइसेंस के लिए 225 किलोमीटर का चक्कर! | 225 km round for a license | Patrika News
जैसलमेर

एक लाइसेंस के लिए 225 किलोमीटर का चक्कर!

– उम्मीद जिला परिवहन कार्यालय शुरू होने की, लेकिन यहां तो निरीक्षक कार्यालय ही बंद- पोकरण क्षेत्र में 30 हजार से अधिक वाहनों के चालकों की जिला मुख्यालय पर निर्भरता

जैसलमेरJan 25, 2021 / 07:54 pm

Deepak Vyas

एक लाइसेंस के लिए 225 किलोमीटर का चक्कर!

एक लाइसेंस के लिए 225 किलोमीटर का चक्कर!

पोकरण. प्रदेश में घनी आबादी व वाहन बाहुल्य क्षेत्रों में जिला परिवहन अधिकारी कार्यालय शुरू किए जाते है। जबकि पोकरण उपखंड मुख्यालय पर करीब डेढ़ दशक पूर्व स्थापित किया गया परिवहन निरीक्षक कार्यालय भी गत एक माह से बंद पड़ा है। जिससे क्षेत्र के वाहनधारकों को परिवहन विभाग से संबंधित कार्यों के लिए जैसलमेर जाना पड़ रहा है। ऐसे में उन्हें परेशानी हो रही है। गौरतलब है कि पोकरण व भणियाणा उपखंड क्षेत्रों में छोटे बड़े वाहनों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है तथा वाहनों की संख्या के साथ ही युवा वर्ग वाहन चालक अनुज्ञा पत्र भी बनवाते है। अस्थायी वाहन चालक अनुज्ञा पत्र, मालवाहक वाहनों के फिटनेस व अन्य दस्तावेज, विभिन्न तरह के टैक्स, वाहनों के सत्यापन आदि के लिए पोकरण उपखंड मुख्यालय पर डेढ़ दशक पूर्व परिवहन निरीक्षक कार्यालय शुरू किया गया था, लेकिन इस कार्यालय के कभी भी स्थायी रूप से नहीं खुलने के कारण आज भी लोगों को वाहन संबंधी सभी कार्यों केे लिए पोकरण से 120 किमी तथा पोकरण विधानसभा के अंतिम छोर पर स्थित नोख से 225 किमी, फलसूण्ड से 180 किमी का सफर तय कर जैसलमेर मुख्यालय जाना पड़ता है। जिससे उन्हें समय, आर्थिक व शारीरिक परेशानी से रूबरू होना पड़ता है। बावजूद इसके परिवहन विभाग की ओर से स्थायी रूप से निरीक्षक कार्यालय को सुचारु रखने के लिए कार्रवाई नहीं की जा रही है। इसी प्रकार निरीक्षक नहीं होने के कारण क्षेत्र में अवैध वाहनों की जांच भी नहीं हो रही है।
एक माह से बंद पड़ा है कार्यालय
जिला परिवहन अधिकारी केे अधीन पोकरण उपखंड मुख्यालय पर स्थित परिवहन निरीक्षक कार्यालय जैसलमेर रोड पर उरमूल परिसर के पास विभाग के स्वयं के भवन में स्थापित है। यहां वाहन चालकों के छोटे बड़े कार्य किए जाते है, ताकि उन्हें जिला मुख्यालय पर नहीं जाना पड़े। इस कार्यालय के लिए जिला प्रशासन की ओर से भूमि का आवंटन कर लाखों रुपए की लागत से भवन का भी निर्माण करवाया गया है। साथ ही जिला परिवहन अधिकारी की ओर से एक निरीक्षक की भी नियुक्ति की जाती रही है। गत एक माह से यहां कार्यालय पूरी तरह से बंद पड़ा है। जिससे वाहन चालकों को परेशानी हो रही है।
उठ रही है जिला परिवहन कार्यालय की मांग
पोकरण विधानसभा क्षेत्र में बढ़ती वाहनों व वाहन चालकों की संख्या दिनोंदिन बढ़ती जा रही है। फलोदी, भीनमाल, ब्यावर, बालोतरा जैसे कई उपखंड मुख्यालयों पर जिला परिवहन कार्यालय खुले हुए है। ऐसे में पोकरण में भी जिला परिवहन कार्यालय खोलने की मांग बढ़ती जा रही है, ताकि लोगों को जिला मुख्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़े।
फैक्ट फाइल:-
– 2 उपखंड मुख्यालय है पोकरण विधानसभा क्षेत्र में
– 3 पंचायत समितियों में करीब 85 ग्राम पंचायतों की आबादी करती है निवास
– 30 हजार से अधिक है छोटे बड़े वाहनों की संख्या
– 225 किमी तक सफर कर जाना पड़ता है जिला परिवहन कार्यालय
हो रही है परेशानी
क्षेत्र में बढ़ती वाहनों की संख्या को देखते हुए जिला परिवहन कार्यालय होना आवश्यक है। यहां निरीक्षक कार्यालय भी बंद पड़ा है। जिससे वाहनधारकों को परेशानी हो रही है।
– जगदीशसिंह राजपुरोहित, सामाजिक कार्यकर्ता, पोकरण।
लगाया जाएगा स्थायी निरीक्षक
जिले में मात्र एक ही उपनिरीक्षक कार्यरत है। ऐसे में कार्यालय नहीं खुल पा रहा है। पोकरण में वाहन धारकों की समस्या को देखते हुए शीघ्र ही पोकरण के निरीक्षक कार्यालय में स्थायी रूप से निरीक्षक व अन्य कार्मिक लगाए जाएंगे।
– टी.आर. पूनड़, जिला परिवहन अधिकारी, जैसलमेर।
किए जाएंगे हरसंभव प्रयास
जिला परिवहन कार्यालय पोकरण उपखंड मुख्यालय पर लगे और वाहन चालकों को सुविधा मिले, इसके लिए मुख्यमंत्री व परिवहन मंत्री से मुलाकात कर हरसंभव प्रयास किए जाएंगे।
– शाले मोहम्मद, अल्पसंख्यक मामलात मंत्री व विधायक, पोकरण।

Home / Jaisalmer / एक लाइसेंस के लिए 225 किलोमीटर का चक्कर!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो