script500 पेंशनर्स को नहीं लगाना पड़ेगा 65 किलोमीटर का चक्कर | 500 pensioners will not have to travel 65 km | Patrika News
जैसलमेर

500 पेंशनर्स को नहीं लगाना पड़ेगा 65 किलोमीटर का चक्कर

-अब मोहनगढ़ में ही मिल सकेगी नि:शुल्क दवा-19 ग्राम पंचायतों के पेंशनर्स को मिलेगी राहत

जैसलमेरOct 27, 2021 / 02:21 pm

Deepak Vyas

500 पेंशनर्स को नहीं लगाना पड़ेगा 65 किलोमीटर का चक्कर

500 पेंशनर्स को नहीं लगाना पड़ेगा 65 किलोमीटर का चक्कर

मोहनगढ़. कस्बे के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में सहकारी उपभोक्ता भंडार द्वारा सस्ती दवाओं की दुकान खोली गई है, जिसमें सभी ग्रामीणों को सस्ती दरों पर दवाइयां उपलब्ध करवाई जा रही है। इसके अलावा सहकारी उपभोक्ता भण्डार से सबसे ज्यादा फायदा मोहनगढ़ क्षेत्र में निवास कर रहे पेंशनर्स को मिलेगा। इससे पहले पेंशनर्स को मेडिकल डायरी लेकर 65 किमी दूर जिला मुख्यालय पर जाना पड़ता था। अब यह सुविधा मोहनगढ़ के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में सहकारी उपभोक्ता भंडार के मेडिकल स्टोर पर मिल रही है। राज्य सरकार के पेंशनर्स को दवाइयां लेने के लिए मेडिकल डायरी लानी होगी। एक नवम्बर से सभी पेंशनर्स को राजस्थान सरकार स्वास्थ्य योजना कार्ड से दवाइयां मिल पाएगी। इसके लिए सभी पेंशनर्स व सरकारी कर्मचारियों को स्वास्थ्य कार्ड बनवाना होगा।
65 किमी दूर जिला मुख्यालय जाना पड़ता था
मोहनगढ़ क्षेत्र में निवास कर रहे पेंशनर्स को नि:शुल्क दवा के लिए मेडिकल डायरी लेकर जिला मुख्यालय जाना पड़ता था। जिसका एक समय का खर्चा लगभग 200-300 रुपए का आता था, वहीं पूरा दिन लग जाता था। जिला मुख्यालय पहुंचने पर मेडिकल स्टोर पर पूरी दवाइयां नहीं मिलने पर दवाई आने पर दुबारा जैसलमेर जाना पड़ता था। उसके बाद भी दवा मिलने पर फिर चक्कर लगाने पड़ते थे। जिसमें एक ही महीनें में पेंषनर्स को लगभग 700-900 रुपए का आर्थिक भार वहन करना पड़ता था। कई बार परेशान हो कर बाहर बाजार में ही मेडिकल स्टोर से दवा खरीदनी पड़ती थी। अब सहकारी उपभोक्ता भंडार के मेडिकल स्टोर के मोहनगढ़ में शुरू होने से पेंशनर्स को मोहनगढ़ में ही नि:षुल्क दवाइयां उपलब्ध हो पाएगी। इसके अलावा ग्रामीणों को सरकारी नियमानुसार जैनरिक दवाओं पर 20-30 प्रतिशत तथा अन्य अंग्रेजी दवाओं पर 5.10 प्रतिशत छूट भी दी जाएगी।

यह है स्थिति
-मोहनगढ़, नाचना व रामगढ़ के बीच में एक मात्र सहकारी उपभोक्ता भण्डार का मेडिकल स्टोर मोहनगढ़ के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में है।
-मोहनगढ के अलावा नहरी क्षेत्र व आसपास के गांवों में लगभग 500 से अधिक पेंशनर्स निवास कर रहे है।
-मोहनगढ़ व नहरी क्षेत्र में 50 हजार से अधिक आबादी निवास कर रही है।
-मोहनगढ़ के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 100 किमी दूरी तक के मरीज उपचार के लिए पहुंचते है।
-मोहनगढ़ पंचायत समिति में 19 ग्राम पंचायतें व उसके राजस्वों, ढ़ाणियों के निवासियों को मिलेगा फायदा।
-पेंशनर्स को मोहनगढ़ से 65 किमी की दूरी तय करके जैसलमेर जाना पड़ता था।
अब मोहनगढ़ में ही मिलेगी राहत
शिक्षाविद व पेंशनर्स कांता प्रसाद वासू का कहना है कि गत तीन चार महीने से मोहनगढ़ में सहकारी उपभोक्ता भंडार का मेडिकल स्टोर खुलवाने के लिए संबंधित अधिकारियों से मांग रहा था। उसके फलस्वरूप सहकारी उपभोक्ता भण्डार का मेडिकल स्टोर खुल गया है, जिससे अब पेंशनर्स को मोहनगढ़ में मेडिकल डायरी पर नि:शुल्क दवाइयां उपलब्ध हो जाएगी।
अब नहीं लगेगा जैसलमेर का चक्कर
पेंशनर व रिटायर्ड आरएएस अधिकारी डॉ.जीआर वैष्णव का कहना है कि राज्य सरकार अपने कार्मिकों व सेवानिवृत कार्मिकों को मेडिकल से संबंधित सुविधाएं उपलब्ध करवाती है। जिसके तहत पेंशनर्स को सहकारी उपभोक्ता भण्डार के मेडिकल स्टोर पर नि:शुल्क दवा मिलती है। मोहनगढ़ में ही सहकारी उपभोक्ता भण्डार का मेडिकल स्टोर खुलने से मोहनगढ़ क्षेत्र में निवास कर रहे पेंशनर्स के लिए फायदेमंद है। इसके लिए अब जैसलमेर नहीं जाना पड़ेगा।
पेंशनर्स को मिलेगी सुविधा
सहकारी उपभोक्ता भण्डार ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मेडिकल स्टोर खोला है। जिसमें सस्ती दरों पर दवाइयां मरीजों को उपलब्ध करवाई जा रही है। मरीजों सरकारी नियमानुसार दवाओं पर छूट भी दी जाएगी। राज्य सरकार के पेंशनर्स को मेडिकल डायरी व कार्ड पर नि:शुल्क दवाइयां दी जाएगी। मोहनगढ़ क्षेत्र के पेंशनर्स व ग्रामीणों के लिए बहुत ही अच्छी सुविधा है।
-डॉ. केसरसिंह राठौड़, प्रभारी अधिकारी, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, मोहनगढ़

Home / Jaisalmer / 500 पेंशनर्स को नहीं लगाना पड़ेगा 65 किलोमीटर का चक्कर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो