scriptफायरिंग रेंज में हादसा: परीक्षण के दौरान तोप का बैरल फटने से चार लोग घायल | Accident at the firing range: four people injured as a cannon barrel b | Patrika News
जैसलमेर

फायरिंग रेंज में हादसा: परीक्षण के दौरान तोप का बैरल फटने से चार लोग घायल

पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में हादसा-

जैसलमेरSep 15, 2020 / 09:02 am

Deepak Vyas

फायरिंग रेंज में हादसा: परीक्षण के दौरान तोप का बैरल फटने से चार लोग घायल

फायरिंग रेंज में हादसा: परीक्षण के दौरान तोप का बैरल फटने से चार लोग घायल

पोकरण. बीते शनिवार को पोकरण फिल्ड फायरिंग रेंज में हुए एक हादसे में तोप का बैरल फट गया तथा चपेट में आने से एक कंपनी के चार कार्मिक घायल हो गए। जिन्हें जैसलमेर के वायुसेना अस्पताल में भर्ती करवाया गया। जिनकी हालत अब खतरे से बाहर बताई जा रही है। गौरतलब है कि एशिया की सबसे बड़ी फिल्ड फायरिंग रेंज में आए दिन तोप, गोले, बंदूकों, हेलीकॉप्टर, लड़ाकू विमानों सहित सेना से जुड़ेे हथियारों के परीक्षण होते रहते है। इसी के अंतर्गत दो निजी भारतीय कंपनी की ओर से डीआरडीओ व सेना के विशेषज्ञों की देखरेख में 155 एमएम की 52 केलीबर होविट्जर तोप बनाई गई हैै। जिसे सेना के बेड़े में शामिल करने के लिए अंतिम परीक्षण किया जा रहा है। पोकरण फिल्ड फायरिंग रेंज में परीक्षण के दौरान शनिवार को दोपहर अचानक इसका बैरल फट गया। जिससे भारतीय कंपनी के चार कार्मिक घायल हो गए। उन्हें तत्काल जैसलमेर के वायुसेना अस्पताल ले जाया गया। यहां उनका उपचार किया जा रहा है।
भारतीय कंपनी में तैयार की गई है तोप
रक्षासूत्रों के अनुसार दो भारतीय कंपनियों ने सरकार के साथ मिलकर जबलपुर में इस गन को तैयार किया है। माउंटेड गन सिस्टम का परीक्षण अंतिम चरण में है। इसका वजन 18 टन के करीब है तथा मारक क्षमता 48 किमी तक की है। संभवतया कैलिबर गन की इतनी दूरी तक मारक क्षमता का यह विश्व रिकॉर्ड भी हो सकता है। दिन व रात के समय यह गन अपने लक्ष्य पर गोले दाग सकती है। जबलपुर के गन कैरिज फैक्ट्री में इसे विकसित किया गया है। सेना के बेड़े में शामिल होने के बाद देश की युद्धक क्षमता मजबूत होगी और सेना के जवानों को नई ताकत मिलेगी।

Home / Jaisalmer / फायरिंग रेंज में हादसा: परीक्षण के दौरान तोप का बैरल फटने से चार लोग घायल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो